Advertisment

Cold and Cough: खांसी और सर्दी को दूर करने के लिए 4 मसाले, एक्सपर्ट से जानें

इन उपायों का पालन करके आप खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम कर सकते हैं और अपनी स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं. इसके अलावा भी ऐसे 4 खास भारतीय मसाले हैं जो आपको इस बीमारी में राहत दिला सकते हैं. 

Advertisment
author-image
Vikash Gupta
New Update
Cold and Cough

Cold and Cough( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

Cold and Cough: खांसी और सर्दी एक सामान्य प्रकार की बीमारियां हैं जो ठंड के मौसम में सबसे अधिक प्रभावित होती हैं. यह वायरल इंफेक्शन से होती है जिसमें नाक और गला प्रभावित होते हैं. इसके कारण ठंड, गर्म और गीला मौसम या किसी वायरस के संपर्क में आने पर यह बीमारी हो सकती है. खांसी और सर्दी के लक्षण में खांसी, नाक बहना, गले में खराश, बुखार, शरीर में दर्द और थकान महसूस होती है.  यह बीमारी आमतौर पर अपने आप ही ठीक हो जाती है, लेकिन अगर लक्षण गंभीर हैं तो डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. इसका उपचार आमतौर पर घरेलू उपायों और दवाओं से किया जा सकता है. खांसी और सर्दी को रोकने के लिए कई उपायों को अपनाया जा सकता है जैसे गरम पानी या चाय पीना, खांसी और सर्दी के दवा लेना, प्रयागराज और नेती पानी गरारा करना, उपचार के दौरान आराम करना, खांसी के लिए गरम आयल का इस्तेमाल करना

Advertisment

इन उपायों का पालन करके आप खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम कर सकते हैं और अपनी स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं. इसके अलावा भी ऐसे 4 खास भारतीय मसाले हैं जो आपको इस बीमारी में राहत दिला सकते हैं. खांसी और सर्दी आम समस्याएं हैं जो ठंड के मौसम में अक्सर होती हैं। यह समस्याएं अक्सर ताजा हवा या ठंडे पानी पीने से या वायरल संक्रमण से होती हैं. यहां हम कुछ मसालों के बारे में जानेंगे जो खांसी और सर्दी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

लौंग: लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी और सर्दी को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आप इसे दूध में मिलाकर पी सकते हैं या चाय में डाल सकते हैं.

अदरक: अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लैमेटरी गुण होते हैं जो सर्दी और खांसी को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आप इसे चाय में पी सकते हैं या रस निकालकर पी सकते हैं.

Advertisment

हल्दी: हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो सर्दी और खांसी के लिए लाभकारी होते हैं। आप इसे गरम दूध में मिलाकर पी सकते हैं.

जीरा: जीरा में विशेष प्रकार के एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी और सर्दी को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। आप इसे गरम पानी में डालकर पी सकते हैं या चाय में मिला सकते हैं.

इन मसालों का उपयोग करके आप खांसी और सर्दी से राहत पा सकते हैं. यदि समस्या बढ़ती है तो हमेशा डॉक्टर से परामर्श करें.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Dry Cough home remedies cough home treatment
Advertisment
Advertisment