Advertisment

Forehead Tanning Home Remedies: माथे पर नजर आने लगी है टैनिंग, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा फायदा

Forehead Tanning Home Remedies: माथे पर टैनिंग होना एक आम समस्या है. आइए जानते हैं इससे राहत पाने के घरेलू उपायों के बारे में.

author-image
Inna Khosla
New Update
Forehead Tanning Home Remedies

Forehead Tanning Home Remedies( Photo Credit : social media)

Forehead Tanning Home Remedies माथे की टैनिंग एक आम समस्या है जो धूप में ज्यादा समय बिताने, सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करने, या हार्मोनल बदलावों के कारण हो सकती है. माथे की टैनिंग को हटाने के लिए कई घरेलू नुस्खे हैं. स्किन टैन एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी त्वचा का रंग गहरा हो जाता है. यह तब होता है जब आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट (यूवी) किरणों के संपर्क में आती है. यूवी किरणें त्वचा में मेलेनिन नामक वर्णक का उत्पादन करती हैं, जो त्वचा को गहरा रंग देता है.

Advertisment

घरेलू नुस्खे 

1. एलोवेरा एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करने और टैनिंग को कम करने में मदद करते हैं. एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालें और इसे अपने माथे पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद धो लें.

2. दही दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को हल्का करने और टैनिंग को कम करने में मदद करता है. दही को अपने माथे पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें. 

Advertisment

3. बेसन बेसन एक प्राकृतिक स्क्रब है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और टैनिंग को कम करने में मदद करता है. बेसन में थोड़ा पानी या दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें.

4. हल्दी हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को हल्का करने और टैनिंग को कम करने में मदद करते हैं. हल्दी को थोड़े पानी या दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें. 

5. नींबू का रस नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा को हल्का करने और टैनिंग को कम करने में मदद करता है. नींबू के रस को थोड़े पानी में मिलाकर अपने माथे पर लगाएं. 10-15 मिनट के बाद धो लें. 

Advertisment

इन नुस्खों का उपयोग करते समय, ध्यान रखें कि इन नुस्खों को इस्तेमाल करने से पहले अपनी त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर करें. इन नुस्खों का इस्तेमाल नियमित रूप से करें. इन नुस्खों का इस्तेमाल धूप में निकलने से पहले न करें. धूप में निकलने से पहले हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. 

धूप में निकलने का समय कम करें. धूप में निकलते समय टोपी और चश्मा पहनें. खूब पानी पीएं और स्वस्थ आहार लें. माथे की टैनिंग को हटाने में समय लग सकता है. धैर्य रखें और इन नुस्खों का नियमित रूप से उपयोग करें.

यह भी पढ़ेंDark Elbow Home Remedies कोहनी का कालापन झट से दूर कर देंगे ये घरेलु उपाय, 10 दिनों में दिखेगा असर

Advertisment

Source : News Nation Bureau

health news health Forehead Tanning Home Remedies sun tan removal home remedie forehead health tips home remedies
Advertisment
Advertisment