Advertisment

डायबिटीज पेशेंट की ये गलतियां खतरनाक, कर देंगी आपकी सेहत को खाक

आज हम आपको 5 ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो शुगर पेशेंट अक्सर कर देते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो अपनी आदत को बदल लीजिए, नहीं तो ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है.

author-image
Gaveshna Sharma
New Update
5 mistakes that are dangerous for diabetes patient

5 mistakes that are dangerous for diabetes patient ( Photo Credit : News Nation)

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान के अलावा अपनी लाइफस्टाइल का भी खास ध्यान रखना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति इस बीमारी की चपेट में आ गया तो उसे लगातार ब्लड शुगर लेवल को मॉनीटर करते रहना चाहिए. इसके साथ ही खाने पीने की चीजों के अलावा अपनी जीवनशैली में भी परिवर्तन करना चाहिए. आज हम आपको 5 ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो शुगर पेशेंट अक्सर कर देते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो अपनी आदत को बदल लीजिए, नहीं तो ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: सेंधा नमक है सेहत के लिए झक्कास, व्रत में इसे खाने के पीछे है एक अलग ही इतिहास

1. ज्यादा देर तक कुछ नहीं खाना

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक शुगर के पेशेंट को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए. बस इस बात का ध्यान रखें कि खानपान के बीच निर्धारित अंतर हो. अगर आप ज्यादा वक्त तक कुछ नहीं खाएंगे तो ब्लड शुगर लेवल कम और ज्यादा दोनों होने का जोखिम रहता है.

2. फल ना खाना

डायबिटीज पेशेंट को मीठी चीजों का सेवन करने के लिए मना किया जाता है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप फल खाना ही छोड़ दें. कुछ फल बेशक मधुमेह पेशेंट को नहीं खाना चाहिए. लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जो शुगर पेशेंट को फायदा पहुंचाएंगे. जैसे कि अमरूद, संतरा, कीवी, सेब, नाशपानी और पपीता.

Advertisment

3. बहुत ज्यादा तनाव लेना

आजकल के वक्त में ज्यादातर लोग स्ट्रेसफुल हैं. लेकिन डायबिटीज पेशेंट के लिए ज्यादा तनाव लेना सेहत पर भारी पड़ सकता है. स्टडीज की मानें तो तनाव की वजह से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: दांतों पर है कीड़े का कब्जा, आज ही आजमाएं ये बेजोड़ नुस्खा

4. नींद पूरी ना लेना

डायबिटीज के पेशेंट को पूरी नींद लेनी चाहिए. कई बार नींद कम लेना भी उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. सोने से हार्मोनल बैलेंस भी बना रहता है.

Advertisment

5. एक्सरसाइज ना करना

डायबिटीज पेशेंट को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा अपने वजन और हार्ट को भी हेल्दी रखना जरूरी है. इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करें. एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा और बाकी दिक्कतों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा.

Source : News Nation Bureau

diabetes treatment diabetes type 2 diabetes diabetes mistakes type 1 diabetes
Advertisment
Advertisment