Advertisment

Summer Fruits: गर्मियों के मौसम में जरूर खाने चाहिए ये 5 फल, कभी नहीं होगी पानी की कमी

Summer Fruits: गर्मियों में तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, और अनानास जैसे फल पानी की कमी को पूरा करने और शरीर को ठंडक प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनके सेवन से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है और स्वस्थ बना रहता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
summer fruits for shortage of water in body

Summer Fruits( Photo Credit : News Nation)

Summer Fruits: गर्मी का मौसम आते ही शरीर में पानी की कमी होना आम बात है. इस मौसम में तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी और अनानास जैसे फल पानी की कमी को दूर करने में मदद करते हैं. गर्मी के मौसम में फल खाना अच्छा होता है. केला, आम, संतरा, अनार, तरबूज, कच्चा आम, अन्नास, अमरूद, आलूबुखारा, तरबूज, नारियल, और नाशपाती जैसे फल गर्मी के मौसम में लाभकारी होते हैं. ये फल पानी की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं, शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं, और हाइड्रेट रखते हैं. इनके साथ ही, गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए तरह-तरह के फलों का नियमित सेवन किया जाना चाहिए. ये फल शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, डेटॉक्सिफाई करते हैं, और विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो शरीर को स्वस्थ और सक्रिय रखते हैं.

Advertisment

1. तरबूज: तरबूज 92% पानी से बना होता है, जो इसे गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फल बनाता है. यह पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों को ऐंठन से बचाने में मदद करता है. 

2. खरबूजा: खरबूज भी पानी से भरपूर होता है और इसमें विटामिन ए और सी भी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. 

3. खीरा: खीरा 96% पानी से बना होता है और इसमें कैलोरी भी कम होती है. यह शरीर को ठंडा रखने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

Advertisment

4. ककड़ी: ककड़ी भी पानी से भरपूर होती है और इसमें विटामिन K भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. 

5. अनानास: अनानास में पानी के साथ-साथ ब्रोमेलैन नामक एंजाइम भी होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

इन फलों के अलावा, आप गर्मियों में नारियल पानी, छाछ और लस्सी भी पी सकते हैं. दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. बाहर निकलते समय हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें. कैफीन और अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों से बचें. हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें और धूप में ज्यादा देर तक न रहें. गर्मियों का मौसम आनंददायक हो सकता है, अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें. इन फलों को खाकर और पानी पीकर आप गर्मियों में भी स्वस्थ और तंदुरुस्त रह सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Lemon Water Side Effects: गर्मियों में नीबू पानी पीने से पहले हो जाएं सावधान, भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

Source : News Nation Bureau

health Pineapple lifestyle muskmelon cucumber Summer Health Tips watermelon Fruits For Summer Fitness summer diet health tips
Advertisment
Advertisment