Advertisment

Herbal Tea Benefits: रोजाना हर्बल टी पीने से मिलते है ये 7 स्वास्थ्य लाभ, जानें पीने का सही तरीका

Herbal Tea Health Benefits: हर्बल टी सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है.यह न सिर्फ स्वादिष्ट होती है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. आइए जानते हैं हर्बल टी पीने के कुछ प्रमुख लाभ.

author-image
Inna Khosla
New Update
Herbal Tea Health Benefits

Herbal Tea Health Benefits( Photo Credit : social media)

Herbal Tea Health Benefits : हर्बल चाय एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपचार है जो स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है. यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि कई बीमारियों से राहत दिलाने में भी मददगार है. हर्बल चाय के नियमित सेवन से सर्दी, तनाव और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है. इसके अलावा यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर संक्रामक रोगों से लड़ने में सहायक है. आइए जानते हैं हर्बल टी पीने के कुछ प्रमुख लाभ

Advertisment

सर्दी-जुकाम से बचाव: तुलसी, अदरक जैसी जड़ी-बूटियों वाली हर्बल टी सर्दी-जुकाम, गले की खराश और मौसमी एलर्जी से राहत दिलाने में मदद करती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि : कई हर्बल टी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं और वायरल इंफेक्शन से बचाते हैं.

ये भी पढ़ें: Ischemic Heart Disease: इस्केमिक हृदय रोग बन सकती है मौत का कारण, जानें क्या है इसके लक्षण और कारण

Advertisment

पाचन क्रिया में सुधार: पुदीना, सौंफ जैसी जड़ी-बूटियों वाली हर्बल टी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है, गैस और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाती है.

तनाव कम करना: कैमोमाइल, लैवेंडर जैसी जड़ी-बूटियों वाली हर्बल टी तनाव कम करती है और नींद लाने में मदद करती है.

वजन घटाने में सहायक: अजवाइन, दालचीनी जैसी जड़ी-बूटियों वाली हर्बल टी चयापचय को बढ़ाकर वजन घटाने में सहायक हो सकती है. (ध्यान दें: वजन घटाने के लिए सिर्फ हर्बल टी ही काफी नहीं है, बल्कि संतुलित आहार और व्यायाम भी जरूरी है)

Advertisment

शरीर में सूजन कम करना: हल्दी वाली हर्बल टी शरीर में सूजन कम करने में मददगार मानी जाती है.

सिरदर्द से राहत: अदरक, पुदीना जैसी जड़ी-बूटियों वाली हर्बल टी सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है.

इन फायदों के अलावा,  हर्बल टी पीने सेहत के लिए और भी कई लाभकारी हो सकती है. लेकिन, यह ध्यान रखना जरूरी है कि हर किसी के लिए हर तरह की हर्बल टी फायदेमंद नहीं हो सकती है. किसी भी हर्बल टी का सेवन करने से पहले डॉक्टर या आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लें, खासकर अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान कराती हैं या कोई दवा ले रहे हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: World Health Day 2024: विश्व स्वास्थ्य दिवस क्यों मनाया जाता है, जानिए इसकी थीम और महत्व

Source : News Nation Bureau

herbal tea benefits herbal tea recipe benefits of tea herbal tea
Advertisment
Advertisment