Advertisment

Health Benefits Of Kissing: प्यार भरी KISS करें और खुद को सेहत से भरें

Kiss करना किसी भी हेल्दी रिलेशनशिप का एक पार्ट है. लेकिन किस करने से हेल्थ को भी कई बेनेफिट्स होते हैं. किस करने से आपको ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) जैसी गंभीर बीमारियों से राहत मिल सकती है.

author-image
Gaveshna Sharma
New Update
article

Health Benefits Of Kissing: प्यार भरी KISS करें और खुद को सेहत से भरें( Photo Credit : Social Media)

किस (Kiss) करना एक बहुत ही पर्सनल फीलिंग है. किस करना किसी भी हेल्दी रिलेशनशिप का एक पार्ट होता है जो कि रिलेशनशिप में अपनी एक अलग इम्पोर्टेंस रखता है. लेकिन इसकी अहमियत सिर्फ दो लोगों के प्यार तक ही नहीं बल्कि इसके कई सारे हेल्थ बेनेफिट्स भी हैं. पार्टनर को किस करना दोनों की मेंटल व फिजीकल हेल्थ के लिए शानदार साबित हो सकता है. किसिंग (Kissing) से आपको ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) जैसी गंभीर बीमारियों से राहत मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं क्या है किस करने के बेजोड़ फायदे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: Omicron Severe Shocking Symptom: झड़ते बाल हैं आपके कोरोना की चपेट में आने का संकेत, रिसर्च में हुआ खुलासा

इम्यूनिटी 

आपको जानकर हैरानी होगी कि किस करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होती है. 2014 में एक स्टडी के मुताबिक 'माउथ टू माउथ' किस करने से दोनों पार्टनर्स का स्लाइवा एक-दूसरे में ट्रांसफर करता है. इस स्लाइवा में कुछ नये कीटाणुओं की हल्की मात्रा हो सकती है. जिसके संपर्क में आने पर आपका इम्यून सिस्टम उसके खिलाफ एंटीबॉडी बनानी शुरू कर देता है और फ्यूचर में आपके उस कीटाणु से बीमार होने का खतरा कम कर देता है.

                          publive-image

Advertisment

स्ट्रेस 

छोटी छोटी बातों को लेकर स्ट्रेस्ड हो जाना आज कल आम हो गया है. वहीं, इस स्ट्रेस को बढ़ाने का काम कोर्टिसोल नामक एक हॉर्मोन करता है. ऐसे में किस करना, गले लगाना या प्यार का इजहार करने जैसे प्यार दिखाने वाले एक्शन्स से दिमाग में कोर्टिसोल का लेवल कम होता है. इसके साथ ही किसिंग से दिमाग में ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन रिलीज होता है. जो कि आपके स्ट्रेस को बर्स्ट करने का काम करता है. 

                         publive-image

हाई ब्लड प्रेशर 

'किसिंग: एवरिथिंग यू एवर वांटेड टू नो अबाउट वन ऑफ लाइफ स्वीटेस्ट प्लेजर' ('Kissing: Everything You Ever Wanted to Know About One of Life's Sweetest Pleasures') की लेखक व किसिंग एक्सपर्ट Andrea Demirjian के मुताबिक किस करने से हार्ट बीट इस तरह से बढ़ती है की उससे ब्लड वेसल्स चौड़ी हो जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है. जिसका सीधा असर हाई ब्लड प्रेशर पर होता है और ब्लड प्रेशर नार्मल होने लगता है. 

Advertisment

                         publive-image

पीरियड्स क्रैंप 

किस करने के कारण ब्लड वेसल्स के चौड़े होने पर शरीर में ब्लड फ्लो सुधर जाता है. इस कारण महिलाओं को पीरियड्स क्रैंप से राहत मिल जाती है और फील-गुड हॉर्मोन में बढ़ोतरी होती है.

                         publive-image

Advertisment

कोलेस्ट्रॉल 

किस करने से आपको दिल की बीमारियों व स्ट्रोक के खतरे से राहत मिल सकती है. 2009 की एक स्टडी में पाया गया है कि चूमने से टोटल सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी देखी जाती है.

                        publive-image

हैप्पी हार्मोन्स 

किसिंग आपके ब्रेन को कैमिकल्स का एक कोकटेल रिलीज करने के लिए ट्रिगर करता है, जिससे आपको अच्छी फीलिंग्स आती है. इसमें ऑक्सीटोसिन, डोपामिन और सेरोटोनिन जैसे कैमिकल्स होते हैं, जो आपकी भावनाओं और जुड़ाव को मजबूत बनाने के लिए एनकरेज करते हैं. 

Advertisment

                       publive-image

ऑक्सीटोसिन 

ऑक्सीटोसिन एक कैमिकल है, जिसका संबंध कप्लस की बॉन्डिंग से है. ये कैमिकल उस वक्त रिलीज होता है, जब आप किसी से खास जुड़ाव महसूस करते हैं. आपके लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप के साथ-साथ कई तरह के सेहत संबंधी मामलों में भी इसकी खास भूमिका होती है. 

                        publive-image

सिरदर्द-ऐंठन 

ब्लड वेसल्स के डायलेट होने और ब्लड सर्कुलेशन के बढ़ने से ऐंठन की समस्या से भी राहत मिलती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि ब्लड वेसल्स के डायलेशन से जब ब्लड प्रेशर नीचे आता है तो सिरदर्द जैसी समस्याओं से भी राहत मिल जाती है. 

                              publive-image

सेल्फ कॉन्फिडेंस 

किसिंग से शरीर में हैप्पी हार्मोन बूस्ट होता है और कॉर्टिसोल लेवल घटता है. इससे हमारा आत्मविश्वास और अधिक प्रबल होता है. साल 2016 में हुई एक स्टडी में अनहैप्पी लोगों में कॉर्टिसोल का स्तर काफी ज्यादा पाया गया था. 

health amazing health benefits of kissing kissing benefits for health kissing health benefits benefits of kiss kissing benefits 10 amazing health benefits of kissing kissing benefits of kissing health benefits of kissing health benefits of tongue kissing
Advertisment
Advertisment