Advertisment

Weight Loss: वजन घटाने का रामबाण उपाय, एक महीने में 7-8 किलो कम होंगे फैट

वजन घटाना सभी चाहते हैं लेकिन मेहनत से घबराते हैं. वहीं इसके लिए महंगे डाइट हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता है.

author-image
Vikash Gupta
New Update
Weight Loss

Weight Loss ( Photo Credit : News Nation)

Weight Loss: आज के भागदौड़ भरे जीवन में हर कोई फिट दिखना चाहता है. इसके लिए लोग कई तरह के काम करते हैं. लेकिन समय की कमी की वजह से प्लान बीच में ही रोकना पड़ता है. वैसे मोटापा एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो आने वाले दिनों में लाखों लोगों को मोटापा का शिकार होने वाले हैं. इसके साथ ही कहा जाता है कि मोटा शरीर कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है. इसकी वजह से आपको शुगर, हाई बीपी, कोलेस्ट्रोल, हार्ट प्रोबल्मस जैसे कई जान लेने वाली बीमारियों का खतरा हो सकता है. इस लिए फिट और स्लिम होना आज के समय में बेहद जरूरी है. 

Advertisment

वजन घटाने का नुस्खा

वजन घटाना सभी चाहते हैं लेकिन मेहनत से घबराते हैं. वहीं इसके लिए महंगे डाइट हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता है. कई बार लोग तरह-तरह के नुस्खें अपनाते हैं लेकिन वजन कम नहीं हो रहा होता है. वजन कम करने के लिए बेली फैट कम करना सबसे जरूरी है. इसलिए आज हम आपकों बताएं कि कैसे आप अपना वजन कम कर सकते हैं. इसके अनुसार अगर आप फॉलो करते हैं तो कुछ ही दिनों में आप स्लिम और फीट दिखने लगेंगे. वैसे बेली फैट कम करने के कई तरीके हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे एक ऐसा ही तरीका. इसके बॉडी में जमा होने वाले खराब केमिकल्स को डिटॉक्स करने की जरूरत है. 

ऐसे तैयार करें काढ़ा

Advertisment

सबसे पहले एक गिलास पानी लें. एक टी स्पून पीली हरड़ का पाउडर लें. आंवले का पाउडर एक चम्मच लें. एक छोटा सा गुड़ का टुकड़ा लें. सबसे पहले एक भगोने में एक गिलास पानी डालें. उसके बाद पानी गर्म होने पर हरड़ का पाउडर पानी में डालें. उसके बाद उसमें आंवले का पाउडर डालें. इसके बाद उसे अच्छी तरीके से मिक्स करें. जब ये आपस में मिल जाए तो गुड़ के टुकड़ों को मिक्स करें. इससे कड़वा वाला स्वाद खत्म हो जाएगा. अब इस पानी को छान लें. इस काढ़े को एक महीने तक पीएं. इस काढ़े का लाभ आपको कुछ ही दिनों में दिख जाएगा.

महीने में 7 से 8 किलो वजन कम

इस काढ़े को हर दिन पीने से एक महीने के अंदर आप 7 से 8 किलो तक अपना वजन कम कर सकते हैं. इसके साथ ही इसकी मदद से बेली फैट को कम कर सकते हैं. इसके साथ ही अपनी बॉडी को डिटोक्स कर सकते हैं. ये डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है. एक्सपर्ट की मानें तो आंवला और हरड़ बॉडी के लिए बेस्ट होता है. इसकी वजह से सारी बिमारियों को कम किया जा सकता है. इससे पूरे बॉडी की सफाई की जा सकती है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

weight loss and fat loss weight loss reduce 10 kg weight in 1 month
Advertisment
Advertisment