Advertisment

Health Tips: बेवजह बेड पर सोए रहने का करता है मन? आलस और सुस्ती को इन उपायों से करें दूर

कई बार बहुत सारे काम केवल इसलिए पड़े रहते हैं क्योंकि कुछ करने का मन नहीं होता. अगर आप आलस को भगाना चाहते हैं और फूर्तिले बनना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Alas Bhane ke upay

Alas Bhane ke upay ( Photo Credit : Social Media)

Health Tips: आपका शरीर दिमाग के ऑर्डर पर चलता है, अगर आपका दिमाग फिट है तो समझिए आप फिट है. लेकिन दिमाग को स्वस्थ्य रखना क्यों जरूरी है इसे लेकर भारत में इतनी जागरूकता नहीं है. शारीरिक परेशानी के बढ़ने पर अक्सर डॉक्टर के पास जाया जाता है लेकिन मेंटल हेल्थ के लिए डॉक्टर के पास जाना तो दूर सोचते भी नहीं. आज के समय में ज्यादातर बीमारियां मेंटली शुरू होती है जिसका खामियाजा शरीर को भी भुगतना पड़ता है. डेली लाइफ में जॉब करने वाले लोग खाली समय में या तो सोते हैं या ऑफिस का काम करते हैं. वर्किंग लोगों के अंदर इतनी हिम्मत नहीं बची की वे कुछ एक्स्ट्रा एक्टिविटीज कर सके.

Advertisment

शरीर में आलस, सुस्ती और उदासी जैसे लोगों का हिस्सा बन गया हो लेकिन, इसके पीछे भी आप ही वजह है, क्योंकि आपकी दिनचर्या सही नहीं है. बाहर का खाना, प्रोसेस्ड फूड, लेट नाइट सोना और सुबह लेट जगनाइसकी वजह है. साथ ही शरीर को पोशक तत्व न मिलना भी आलस और सुस्ती की वजह है, कई बार बहुत सारे काम केवल इसलिए पड़े रहते हैं क्योंकि कुछ करने का मन नहीं होता. यानी आलस आता है. अगर आप आलस को भगाना चाहते हैं और फूर्तिले बनना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स.

शरीर में आयन की कमी को दूर करें

थकान और सुस्ती का कारण आयरनकी कमी भी है. अगर आप बिना वजह बेड पर पड़े रहते हैं तो आपको आयरन की कमी को दूर करना होगा. इसके लिए आप आयरन युक्त खाना खाना चाहिए. हरि सब्जियां खाएं साथ ही आयरन सप्लीमेंट्स ले सकते हैं.

नींद की कमी

शरीर को प्रयाप्त नींद की जरूरत होती है, लेकिन अक्सर लोग फोन चलाने में इतने बिजी हो जाते हैं कि नींद आने के बाद भी नहीं सोते हैं और लेट नाईट सोते हैं और काम के कारण नींद भी पूरी नहीं और जग जाते हैं. ऐसे में पूरे दिन वे थकान महसूस करते हैं. डीप स्लिप आपको रिचार्ज करता है. 

असंतुलित आहार को सही करें

आप क्या खा रहे हैं इसका खास  ख्याल रखें. क्योंकि इसका असर आपके शूरीर और मन पर पड़ता है. इसलिए हमेशा सही डाइट लें. इससे आप आलसी और सुस्ती से दूर रहेंगे. 

पानी ज्यादा पीए

पानी की कमी से भी आपके शरीर में ऐठन और उर्जा की कमी महसूस हो सकती है. इसलिए समय समय पर पानी पीते रहे. अगर आपको अधिक समस्या है तो आप एक बार डॉक्टर से मिल सकते हैं. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

brain health tips health tips in hindi health tips
Advertisment
Advertisment