Advertisment

Agnipath scheme: IAF ने किया भर्तियां खोलने का ऐलान, 24 जून से शुरू होगा प्रोसेस

Agnipath scheme: केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में जारी संघर्ष के बीच इंडियन एयरफोर्स में नई भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान कर दिया है. जानकारी के अनुसार नई भर्तियों की प्रक्रिया 24 जून से शुरू कर दी जाएगी.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Agnipath scheme

Agnipath scheme( Photo Credit : File Pic)

Agnipath scheme: केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में जारी संघर्ष के बीच इंडियन एयरफोर्स में नई भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का ऐलान कर दिया है. जानकारी के अनुसार नई भर्तियों की प्रक्रिया 24 जून से शुरू कर दी जाएगी. आपको बता दें कि अग्निपथ योजना को लेकर देशभर के कई राज्यों में भारी विरोध प्रदर्शन जारी हैं. इस क्रम में सड़कों पर उतरे युवाओं ने बिहार समेत कई राज्यों में सरकारी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया है. यहां तक कि कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया है.  बिहार, मध्यप्रदेश से लेकर दिल्ली, हरियाणा, बिहार, पश्चिम बंगाल में युवा प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी बीच ये घोषणा की गई है कि सबसे भर्ती प्रक्रिया IAF में शुरू की जाएगी. वहीं एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने घोषणा की थी कि भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी.

Advertisment

वहीं, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने कहा कि 2 साल से भर्ती नहीं हो रही थी क्योंकि हम योजना पर काम कर रहे थे। जिन लोगों की उम्र सीमा इस कारण निकल गई हम उनको भी अग्निवीर बनने का मौका दे रहे हैं। यह एक परिवर्तनकारी योजना है। यह देश के लिए और युवाओं के लिए लाभकारी है. यह योजना नए अवसर पैदा करेगी। पहले सिर्फ 1% को ही सेना में सेवा करने का मौका मिलता था अब 4% लोग यह सेवा दे सकेंगे। मैं देश से अपील करना चाहता हूं कि हिंसा का रास्ता न अपनाएं। शांति व्यवस्था बनाए रखें। योजना को अच्छे से पढ़ें और समझें.

Advertisment

बिहार सरकार ने कई जिलों में इंटरनेट और टेलीफोन मोबाइल सेवा को बंद कर दिया है. बिहार के जिन जिलों में अगले 48 घंटों के लिए इंटरनेट और टेलीकॉम सेवाएं बंद रहेंगी उनमें कैमूर,भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण शामिल है. इन जिलों में 17 जून की दोपहर 2 बजे से 19 जून तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है, साथ ही साथ सोशल मीडिया एप्लीकेशन भी प्रभावित रहेगा.

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि कुछ ताकतें मासूम बच्चों के कंधे पर इस आंदोलन के जरिये हिंसा के रास्ते पर उनको उकसा रहे हैं वो देश के युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं. केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के बारे में भ्रम फैलाया जा रहा है। ये राष्ट्रीय हित मे ऐतिहासिक योजना है।ये देश के युवाओं को रोजगार के अवसर देकर उनका भविष्य संवारने वाली योजना है।राष्ट्र और सेना को इससे मजबूती मिलेगी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • अग्निपथ योजना के विरोध में जारी संघर्ष के बीच IAF में नई भर्ती प्रक्रिया शुरू
  • अग्निपथ योजना के तहत नई भर्तियों की प्रक्रिया 24 जून से शुरू कर दी जाएगी
  • बिहार समेत कई राज्यों में सरकारी संपत्ति को भारी नुकसान

Source : News Nation Bureau

agnipath scheme protest agnipath scheme for military recruitment modi government agnipath scheme what is agnipath scheme agnipath scheme protest in bihar train burnt by students for agnipath scheme violent Protests Against Agnipath Scheme Agnipath Scheme
Advertisment
Advertisment