Advertisment

Aiims Delhi: बुजुर्गों को बड़ा तोहफा, ​जेरियाट्रिक सेंटर में मिलेगी हर सुविधा, होम केयर सेवाएं भी होंगी शुरू

Aiims Delhi: बुजुर्गो को अब अलग-अलग बीमारियों को लेकर एम्‍स के विभिन्न विभागों या ब्लॉकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे,

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
aiims delhi

aiims delhi( Photo Credit : social media)

Aiims New Delhi: देश के किसी भी क्षेत्र में मौजूद 60 साल से ऊपर के बीमार सीनियर सिटिजन के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में देश का पहला नेशनल सेंटर फॉर जेरियाट्रिक को पूरी तरह से खोल दिया गया है. इस सेंटर में इलाज की सभी तरह की सुविधाएं आरंभ हो चुकी हैं. ऐसे में बीमार बुजुर्ग सिंगल विंडो सिस्टम के तहत यहां पर इलाज करा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बुजुर्गों के लिए बनाए इस सेंटर में एक छत के नीचे कार्डियोलाजी, सर्जरी, साइकेट्री, ऑन्‍को जेरियाट्रिक, आर्थोपेडिक्स, फिजिकल मेडिकल एंड रिहेबिलिटेशन (पीएमआर), यूरोलाजी, रेडियोलाजी आदि विभागों में इलाज हो सकेगा. बुजुर्गो को अब अलग-अलग बीमारियों को लेकर एम्‍स के विभिन्न विभागों या ब्लॉकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. इसी सेंटर में ओपीडी से लेकर आईपीडी, जांच के सैंपल लेने से लेकर जांच कराने की सभी सुविधाएं मिलेंगी. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Parliament Security Breach: 4 आरोपी 7 दिन की पुलिस रिमांड पर, लगाया गया UAPA

एम्‍स प्रशासन का कहना है कि जेरियाट्रिक सेंटर में अब 65 वर्ष के ऊपर के लोग भी इलाज करा सकेंगे. एम्‍स में अभी 60 से ऊपर के लोग इलाज ले पा रहे हैं. हालांकि पॉलिसी के तहत यह सेंटर 60 प्‍लस के लोगों के लिए तैयार हो जाएगा. अगर 60 से 64 के बीच कोई मरीज यहां पर इलाज के लिए पहुंचता है तो उन्‍हें मना नहीं किया जाएगा, वे यहां भी इलाज ले सकेंगे.

रोजना 350 मरीजों को देखने की सुविधा 

बताया जा रहा है कि जब जेरियाट्रिक विभाग की ओपीडी चलती थी तो यहां पर रोजाना करीब 150 बुजुर्ग लोग देखे जाते थे. इसके कुछ दिन बाद जेरियाट्रिक सेंटर में ओपीडी लगाया गया. अब सभी सुपरस्‍पेशलिटीज आरंभ हो चुकी है. इस सेंटर में करीब 350 लोग रोजना ओपीडी में इलाज कराने पहुंच रहे हैं. वहीं आईपीडी के शुरू होने से इस संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इसमें 200 बेड मौजूद हैं. वहीं आइसीयू के लिए 20 बेड और 20 प्राइवेट वार्ड की सुविधा भी दी गई है. 

होम केयर की सुविधा भी मिलेगी

इस सेंटर की खास बात है ​कि बुजुर्ग मरीजों को रोजना अस्पताल आने की जरूरत नहीं होगी. यहां पर दिखाने वाले मरीजों के लिए होम केयर की फैसिलिटी भी आरंभ की जाएगी. घर पर इलाज की सुविधा को लेकर एम्‍स में दो पदों पर नियुक्ति भी की जानी है. इस सुविधा के लिए डॉक्‍टरों की संख्‍या में बढ़ोतरी की जाएगी. 

Source : News Nation Bureau

aiims delhi newsnation aiims appointment aiims delhi news geriatric center AIIMS Recruitment national center for geriatric director aiims delhi newsnationtv
Advertisment
Advertisment