Advertisment

कोविड-19 मामलों में तेजी के बीच केंद्र ने सतर्कता बढ़ाने के लिए छह राज्यों को लिखा पत्र

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, तेलंगाना, केरल और कर्नाटक को बढ़ते कोविड मामलों की जांच, इलाज, टीकाकरण और ट्रैकिंग बढ़ाने की सलाह दी है.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Corona Cases

चार महीने बाद देश में आए एक दिन में कोरोना संक्रमण के 700 प्लस केस.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Corona Virus) के 754 नए मामले दर्ज किए जाने के साथ ही कोविड के मामले लगातार ऊपर की ओर बढ़ रहे हैं. भारत ने चार महीने के अंतराल के बाद 700 से अधिक नए कोविड-19 (COVID-19) मामले दर्ज किए. इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण में अचानक वृद्धि का सामना कर रहे छह राज्यों को पत्र लिखकर उन्हें सलाह दी कि कैसे इस पर लगाम कसी जाए.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, तेलंगाना, केरल और कर्नाटक को बढ़ते कोविड मामलों की जांच, इलाज, टीकाकरण और ट्रैकिंग बढ़ाने की सलाह दी है.

Advertisment

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने लिखा पत्र

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र में कहा, 'ऐसे कुछ राज्य हैं जो कोरोना संक्रमण के संभावित स्थानीय प्रसार का संकेत देते हुए मामलों की अधिक संख्या की रिपोर्ट कर रहे हैं. इन राज्यों को कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अब तक मिली बढ़त को खोए बिना कोविड-19 संक्रमण को रोकने और जोखिम मूल्यांकन-आधारित दृष्टिकोण का पालन करने की आवश्यकता है.' केंद्र ने इन राज्यों को माइक्रो स्तर पर वायरस की स्थिति की जांच करने और संक्रमण के प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक उपायों को लागू करने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ेंः केंद्र की 70,500 करोड़ के रक्षा प्रस्तावों को मंजूरी, खरीदी जाएंगी होवित्जर, ब्राह्मोस

संबंधित राज्य करें पांच स्तरीय रणनीति का पालन

पत्र में दी गई सलाह के मुताबिक प्रभावित राज्यों से पांच स्तरीय रणनीति का पालन करने को कहा गया है. इसमें वायरस के नए और उभरते समूहों का विश्लेषण करने के साथ-साथ परीक्षण, ट्रैकिंग, उपचार और टीकाकरण शामिल है. यह भी कहा गया है कि यह नई उभरती इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी और एसएआरआई मामलों पर नजर रखने के साथ-साथ होना चाहिए. भूषण ने संक्रमण के मामलों में वृद्धि को एक 'गंभीर मुद्दा' करार देते हुए कहा कि इससे प्राथमिकता पर निपटने की आवश्यकता है. कोविड मामले लगातार ऊपर बढ़ रहे हैं, क्योंकि भारत में पिछले 24 घंटों में 754 नए कोरोना वायरस मामले दर्ज किए गए, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,790 हो गई है. कोरोना संक्रमण से कर्नाटक में एक की मौत हो गई है.

यह भी पढ़ेंः CM हिमंत बिस्वा सरमा बोले- कांग्रेस आज की नई मुगल है, क्योंकि... 

कुल संक्रमण में 0.01 केस एक्टिव

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में अब कुल संक्रमणों का 0.01 प्रतिशत हिस्सा शामिल है, जबकि राष्ट्रीय कोविड-19 रिकवरी दर 98.80 प्रतिशत दर्ज की गई है. इस बीच महाराष्ट्र ने मंगलवार को 155 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए, जो पिछले दिन दर्ज किए गए दोगुने से अधिक थे. इस तरह अब कुल मिलाकर 81,38,653 कोरोना केस हो गए, जबकि दो रोगियों ने राज्य में संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया.

HIGHLIGHTS

  • चार महीने के अंतराल के बाद 700 से अधिक नए कोविड-19 मामले
  • भारत में पिछले 24 घंटों में 754 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए
covid-19 कोरोना संक्रमण केंद्र का राज्यों को पत्र Centre Letter To States corona-virus कोविड-19 Corona Epidemic कोरोनावायरस
Advertisment
Advertisment