Advertisment

Anaemia in Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान आजमाएं ये 8 उपाय, नहीं होगा एनीमिया

गर्भवती महिला के शरीर को गर्भावस्था के दौरान भ्रूण की वृद्धि और विकास के लिए अधिक आयरन, फोलेट और विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है.

author-image
Amita Kumari
New Update
pregnancy

Anaemia During Pregnancy( Photo Credit : सोशल मीडिया)

गर्भवती महिलाओं में एनीमिया एक सामान्य स्थिति है, जो वैश्विक स्तर पर तीन में से एक गर्भधारण को प्रभावित करती है. यह एक ऐसी स्थिति है जहां लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या या रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा में कमी होती है, जिससे शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता कम हो जाती है. एनीमिया गर्भावस्था के दौरान थकान, कमजोरी, सांस की तकलीफ और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है. एक रिपोर्ट की मानें तो भारत में  51% महिलाओं को गर्भधारण के दौरान खून की कमी होती है. वहीं, आयरन की कमी दुनिया भर में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी में से एक है, जिससे लगभग 1.6 बिलियन लोग प्रभावित हैं. 

Advertisment

गर्भावस्था के दौरान एनीमिया (Anaemia) को रोकने की बात करें तो ऐसे कई सुझाव हैं जो गर्भावस्था के दौरान एनीमिया को रोकने में मदद कर सकते हैं.

पौष्टिक आहार

गर्भावस्था के दौरान एनीमिया को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक संतुलित और पौष्टिक आहार लेना. एक गर्भवती महिला के शरीर को गर्भावस्था के दौरान भ्रूण की वृद्धि और विकास के लिए अधिक आयरन, फोलेट और विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है. इसलिए, इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना आवश्यक है. मांस, मछली, अंडे, पत्तेदार हरी सब्जियां, मोटे अनाज और खट्टे फल जैसे खाद्य पदार्थ आयरन, फोलेट और विटामिन बी 12 के अच्छे स्रोत हैं.

आयरन सप्लीमेंट

कुछ मामलों में, गर्भावस्था के दौरान एनीमिया (Anaemia) को रोकने के लिए एक संतुलित और पौष्टिक आहार पर्याप्त मात्रा में आयरन प्रदान नहीं कर सकता है. ऐसी स्थितियों में, एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा आयरन की खुराक की सिफारिश की जा सकती है. आयरन की खुराक टैबलेट, कैप्सूल और तरल जैसे विभिन्न रूपों में उपलब्ध है, और इसे स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा निर्धारित अनुसार लिया जाना चाहिए.

Advertisment

आयरन ब्लॉकर्स से बचें

कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ आयरन के अवशोषण (absorption) में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे गर्भावस्था के दौरान एनीमिया को रोकने की क्षमता कम हो जाती है. उदाहरण के लिए, चाय, कॉफी और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दूध और पनीर आयरन के अवशोषण को बाधित कर सकते हैं. इसलिए, इन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को एक ही समय में आयरन युक्त खाद्य पदार्थ या पूरक के रूप में सेवन करने से बचना आवश्यक है.

यह भी पढ़ें: Flu in pregnnacy: प्रेगनेंसी में बिना दवा के ठीक करें सर्दी-खांसी, आजमाएं ये घरेलू टिप्स

फोलिक एसिड सप्लीमेंट्स

फोलिक एसिड (folic acid) एक अन्य आवश्यक पोषक तत्व है जो गर्भावस्था के दौरान एनीमिया को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह नई लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है और भ्रूण के विकास में मदद करता है. गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड (folic acid) की खुराक की सिफारिश की जाती है, खासकर पहली तिमाही के दौरान, जब भ्रूण की न्यूरल ट्यूब विकसित हो रही होती है.

Advertisment

नियमित चेक-अप करवाएं

यह सुनिश्चित करने के लिए कि गर्भावस्था सामान्य रूप से आगे बढ़ रही है और एनीमिया सहित किसी भी स्वास्थ्य जटिलताओं की पहचान करने के लिए नियमित प्रसवपूर्व जांच आवश्यक है. प्रसव पूर्व जांच के दौरान, डॉक्टर एनीमिया और अन्य हेल्थ से जुड़ी स्थितियों की जांच के लिए ब्लड टेस्ट कर सकते हैं. एनीमिया की जल्द पहचान और उपचार से गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जटिलताओं को रोका जा सकता है.

हाइड्रेटेड रहें

गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने से एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है. पानी लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है और शरीर के ऊतकों को पोषक तत्वों और ऑक्सीजन के परिवहन में मदद करता है. गर्भवती महिलाओं को रोजाना कम से कम आठ से दस गिलास पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने का लक्ष्य रखना चाहिए.

नियमित व्यायाम करें

गर्भावस्था के दौरान नियमित व्यायाम शरीर के ऊतकों (tissues) में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन वितरण को बढ़ाकर एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है. गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के अनुसार हल्के एक्सरसाइज, योग जैसे व्यायामों में शामिल करना चाहिए.

Advertisment

आराम करें

गर्भावस्था के दौरान एनीमिया को रोकने के लिए पर्याप्त आराम करना महत्वपूर्ण है. नींद की कमी से थकान हो सकती है, जो एनीमिया के लक्षणों को बढ़ा सकती है. गर्भवती महिलाओं को हर रात कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखना चाहिए और जरूरत पड़ने पर दिन में झपकी लेनी चाहिए.

गर्भावस्था के दौरान एनीमिया मां और बच्चे दोनों के लिए कई स्वास्थ्य जटिलताएं पैदा कर सकता है. गर्भवती महिलाएं एनीमिया को रोकने के लिए ये टिप्स अपना सकती हैं, जिसमें पौष्टिक आहार खाना, आयरन और फोलेट सप्लीमेंट लेना, आयरन ब्लॉकर्स से बचना, नियमित जांच-पड़ताल करना, हाइड्रेटेड रहना, नियमित व्यायाम करना और पर्याप्त आराम करना शामिल है. साथ ही, डॉक्टर के सुझाव के अनुसार गर्भवती को अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए ताकि मां-बच्चे दोनों की सेहत ठीक रहे. 

Treatment Of Anaemia In Pregnant Women Anaemia During Pregnancy Preventions for Anaemia Hemoglobin deficiency in Pregnancy Anaemia In Pregnancy Hemoglobin in Pregnancy news nation health हीमोग्लोबिन की कमी का इलाज Tips To Prevent Anaemia During Pregnancy
Advertisment
Advertisment