Advertisment

अपने दांतों के साथ कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, जानें यहां

मसूड़ों और दांतों की देखभाल करना बहुत जरूरी है. ज्यादा गर्म खाना या ज्यादा ठंडा खाना खाने से भी मसूड़ों को नुक्सान पहुंचता है. इसलिए ध्यान रहे कि जब भी खाना खाएं एक नार्मल टेम्प्रेचर पर खाएं.

author-image
Nandini Shukla
New Update
oral

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां( Photo Credit : dentalcare)

World Oral Health Day :  आज कल के समय में दांतों की देखभाल करना लोगों के लिए सिर्फ सुबह उठकर ब्रश करने जैसा ही लगता है. लेकिन अगर गौर किया जाए तो दांत और मसूड़ों की देखभाल करना उतना ही ज़रूरी है जैसे कि दिन में हर घंटे आप अपने स्किन की देखभाल करते हैं. हर साल 20 मार्च को वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाया जाता है. यह मुंह की सुरक्षा और दांतों को हेल्दी बनाए रखने के लाभों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. मसूड़ों और दांतों की देखभाल करना बहुत जरूरी है. ज्यादा गर्म खाना या ज्यादा ठंडा खाना खाने से भी मसूड़ों को नुक्सान पहुंचता है. इसलिए ध्यान रहे कि जब भी खाना खाए एक नार्मल टेम्प्रेचर पर खाए. मुंह को साफ़ कैसे रखा जाए ये बात हर किसी को मालुम नहीं होती तो चलिए आज बताते हैं कि आप अपने दांतों और मसूड़ों का ख्याल कैसे रख सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- भूलकर भी खाने में न मिलाएं इस तरीके से नमक, वरना इस तरह से होगा भुगतना

दांतों की सड़न का कारण-

ये कहना गलत है कि चीनी या चॉकलेट ही दांत को सड़ाती है. इसमें कोई शक नहीं कि चीनी दांतों की सड़न का कारण बनती है. लेकिन यह केवल चीनी ही नहीं बल्कि कई और चीज़ें ऐसी हैं जो दांतों और मसूड़ों की सड़न का कारण बनती हैं. दांतों की सड़न के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन भी जिम्मेदार है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार 30 साल या उससे अधिक आयु के 47% वयस्क मसूड़े की बीमारी से पीड़ित हैं. हमारे मसूड़े में भी उतना ही इंफेक्शन होने का खतरा होता है, जितना कि शरीर के किसी अन्य अंग में होता है. इसलिए दांत और मसूड़ों का ख्याल जरूर रखना चाहिए. आप समय समय पर डेंटिस्ट के पास जाकर अपने मुंह की सफाई करा सकते हैं. 

Advertisment

सांसों की दुर्गंद भी मसूड़ों की बीमारी का एक कारण है. इसका ये मतलब है कि आपके दांत और मसूड़ों में इन्फेक्शन है. 

यह भी पढ़ें- रूस और यूक्रेन में भीषण युद्ध के बीच जानिए क्यों धड़ल्ले से बिक रही है ये दवा?

डायबिटीज- 

Advertisment

अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो सिर्फ अपने दांतों पर ही नहीं बल्कि अपने मसूड़ों पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए जितना आप अपनी हेल्थ पर देते हैं. 

 

Dental Health World Oral Health Day trending news latest health news trending health news Trending how to clean teeth teeth cleaning health check oral health day 2022 Oral Health Day
Advertisment
Advertisment