Advertisment

आपके दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकता है आपका डेंटिस्ट फोबिक होना

अगर आपको डेंटिस्ट के पास जाने में डर लगता है तो ये आपके दांतों की सेहत के लिए अच्छा नहीं।

author-image
Aditi Singh
एडिट
New Update
आपके दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकता है आपका डेंटिस्ट फोबिक होना

प्रतीकात्मक फोटो

अगर आपको डेंटिस्ट के पास जाने में डर लगता है तो ये आपके दांतों की सेहत के लिए अच्छा नहीं। एक शोध का कहना है कि जिन लोगों को डेंटिस्ट फोबिय़ा होता है उनकी जिंदगी का स्तर अच्छा नहीं होता। इसके साथ-साथ दांत भी टूटे होते है। ब्रिटिश डेंटल जर्नल में छपी इस शोध के अनुसार डेंटिस्ट फोबिय़ा से ग्रस्त लोगों के एक या इससे ज्यादा दांत खराब या टूटे हुए होते है।

Advertisment

इसके अलावा शोधकर्ताओं ने पाया कि ऐसे लोगों का जीवन का स्तर भी अच्छा नहीं होता है। लंदन के किंग जॉर्ज कॉलेज के शोधकर्ताओं के सुझाया कि डेंटल फोबिया ग्रस्त लोग और डेंटिस्ट के पास जाने से बचने वाले लोगों को मुंह की बीमारियां होने की संभावनाएं बढ़ती जाती है।

इस शोध के रिसर्चर ऐली हाईडरी ने कहा,' इस फोबिया के कारण किसी व्यक्ति की जिंदगी के स्तर पर प्रभाव डालता है। जिसमें साइकोलॉजिकल, फिजियोलॉजिकल, सोशल और इमोशनल वेल बीइंग भी शामिल है।'

इसे भी पढ़ें: ये 6 टिप्स आपको दांतों की बीमारियों से रखेंगे दूर

Advertisment

हैदरी ने आगे कहा,' अन्य रिसर्च ने कहा कि डेंटिल फोबिया से ग्रस्त लोग दुखी, थके हुए, बेचैन औऱ कम मार्मिक होते है। खराब दांतों के कारण लोग मुस्कुराने में हिचकिचाते है।' इस शोध में डेंटल फोबिया से ग्रस्त लोगों की तुलना रेगुलर ओरल चेकअप कराने वालों के साथ की गई है।

इसे भी पढ़ें: #Gossip: सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे की कॉफी डेट का सच आया सामने

शोधकर्ताओं ने एडल्ट डेंटल हेल्थ सर्वे (2009) के डाटा का सर्वे किया, जिसमें पाया 10,900 प्रतिभागियों में से 1,367 लोग फोबिक पाए गए। इसमें 344 आदमी और 1,023 महिलाएं शामिल है।

Advertisment

ऐसे भगाए डेंटिस्ट के पास जाने का डर

अपने डेंटिस्ट से अपनी बीमारी से संबंधित हर तरह का सवाल पूछें, इससे आप उसके साथ कंफर्टेबल हो जाएगे। जिससे आपके दांतों का आधा दर्द दूर हो जाएगा। मॉरल सपोर्ट के लिए इलाज के वक़्त अपने किसी मित्र या परिवार के सदस्य को साथ रखें।

आईपीएल की सभी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Advertisment

Source : News Nation Bureau

dentist
Advertisment
Advertisment