Advertisment

खराब नींद के कारण बढ़ सकता है डिप्रेशन का खतरा, अगर आप में भी है ये लक्षण तो करें ये उपाय

आज इस सेक्शन में आपके हेल्थ से जुड़ी चीजों पर बात होगी. स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद का होना बहुत जरूरी है. अगर आपको अच्छी नींद नहीं आ रही है, तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है.

author-image
Sushil Kumar
एडिट
New Update
morning

प्रतीकात्मक फोटो( Photo Credit : फाइल फोटो)

वर्तमान समय में स्वस्थ (Health) रहना बहुत ही आवश्यक है. एक पुरानी कहावत है Wealth is loss nothing is loss, but health is loss everything is loss. आज इस सेक्शन में आपके हेल्थ से जुड़ी चीजों पर बात होगी. स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद (Sleeping) का होना बहुत जरूरी है. अगर आपको अच्छी नींद नहीं आ रही है तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है. नींद पूरी और अच्छी नींद लेने के लिए आपको कुछ उपाय करने होंगे. अगर आपको अच्छी नींद नहीं आ रही है तो आपके लिए बड़ी दिक्कत हो सकती है. अगर लंबे समय तक कोई पूरी नींद न लें तो बेचैनी, थकान, दिन में नींद आने के साथ-साथ अचानक बहुत ज्यादा वजन घटना या बढ़ना जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Closing Bell 2 July 2020: वीकली एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स में 429 प्वाइंट की मजबूती

मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है

नींद की कमी मस्तिष्क को भी प्रभावित करती है. छोटी उम्र में नींद की कमी की समस्या अवसाद यानी डिप्रेशन (Depression) का कारण बन सकती है. शोध में पाया गया है कि जो खराब नींद का अनुभव करते हैं, उनके आगे के जीवन में मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐम्स के डॉ. केएम नाधिर का कहना है कि नींद की कमी मस्तिष्क की भावनाओं, सोच और सोच को संतुलित करने की क्षमता को बाधित करती है और इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की आशंका बढ़ जाती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- तेजस्वी ने खेला बड़ा दांव, ऐश्वर्या राय की बड़ी बहन करिश्म की RJD में एंट्री, तेज प्रताप बोले- पार्टी का फैसला अहम

अच्छी नींद को कतई नजरअंदाज नहीं किया जा सकता

शोध में यह पता चला है कि स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद को कतई नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. स्वस्थ रहने के लिए आपको प्रतिदिन अच्छी नींद लेने की आवश्यकता है. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है. बीमारियों से बचने के लिए अच्छी नींद को नजर अंदाज बिल्कुल ना करें. साथ ही आपको टेंशन से भी मुक्त रहना होगा. अगर आप टेंशन से मुक्त रहेंगे तो आपको अच्छी नींद आएगी. 

Advertisment

health news health sleeping bad sleeping
Advertisment
Advertisment