Baingan ke Nuksan: इन 5 लोगों के लिए खतरनाक है बैंगन का सेवन, खाने से पहले एक बार जरूर सोच लें

Baingan Khane ke Nuksan: यूं तो बैंगन कई लोगों की पसंदीदा सब्जी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं बैंगन कुछ लोगों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है? आइए जानते हैं किन लोगों को बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Baingan Khane ke Nuksan

Baingan Khane ke Nuksan( Photo Credit : Social Media)

Baingan Khane ke Nuksan:  कई  गुणों से भरपूर बैंगन काफी लोगों की पसंदीदा सब्जी होती है. ये आपको हर मौसम में बहुत ही आसानी से मिल जाएगी. बैंगन जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. जी हां, इसके सेवन से वेट लॉस में मदद मिलती है, ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है साथ ही दिल की बीमारी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतने फायदे होने के बाद भी कुछ लोगों के लिए बैंगन का सेवन नुकसानदेह माना जाता है? जी हां आयुर्वेद के अनुसार इन 5 बीमारियों से पीड़ित मरीजों को बैंगन से परहेज करना चाहिए. अगर ये लोग इसका सेवन फिर भी करते हैं तो इनकी हालत बिगड़ते देर नहीं लगेगी. तो चलिए जानते हैं आखिर वो कौन से लोग हैं जिन्हें बैंगन का सेवन करने से डॉक्टर मना करते हैं। 

Advertisment

 इन लोगों को नहीं खाना चाहिए बैंगन - 

1. पथरी की समस्या

अगर आप पथरी यानी पेट में स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो आपको बैंगन से परहेज करना चाहिए, क्योंकि बैंगन में ऑक्सलेट नामक तत्व पाया जाता है.  ऐसे में अगर आप बैंगन का सेवन करेंगे तो आपकी परेशानी और भी बढ़ सकती है. इसिलए बेहतर होगा इससे दूरी बनाकर रखें. 

2. खून की कमी 

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो ऐसे में बैंगन का सेवन न करें क्योंकि इसका सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. ये बॉडी में आयरन की कमी को और बढ़ा देगा जिससे आपकी समस्या और बढ़ जाएगी. 

3. एलर्जी की समस्या

अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी की समस्या है तो ऐसे में बैंगन से दूरी बनाकर रखें. क्योंकि इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो एलर्जी की समस्या को और बढ़ा देंगे. 

4. पाचन तंत्र 

अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है या फिर अक्सर आपका पेट गड़बड़ रहता है तो ऐसे में भूलकर भी बैंगन का सेवन न करें. क्योंकि इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है. गैस-एसिडिटी की समस्या में भी इसका सेवन न करें. 

Advertisment

5. आंखों की समस्या

अगर आपकी आंखों में किसी तरह की समस्या है या फिर आंखों में जलन है तो ऐसे में बैंगन की सब्जी या भुर्ते का सेवन बिल्कुल न करें. इसका सेवन आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसके सेवन से आपकी परेशानी और बढ़ जाएगी. 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है)

ये भी पढ़ें -

Varicose Veins: टाइट जीन्स पहनने से होती है ये बीमारी! जान लें लक्षण, वरना दुश्वार हो जाएगा उठना-बैठना

चुटकियों में कंट्रोल होगा डायबिटीज! ये 6 नेचुरल पैंतरे होंगे फायदेमंद...

Source : News Nation Bureau

health news side effects of brinjal baingan khane ke nuksan health tips Health News In Hindi
Advertisment