Advertisment

विश्व हृदय दिवस: अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए पिएं चुकंदर का जूस

गुणों से भर-पूर चुकंदर सलाद के रूप में खाया जाता है जो कि हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। एक अध्ययन में पता चला है कि चुकंदर का जूस पीने से दिल संबंधी रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम होता है।

author-image
ruchika sharma
एडिट
New Update
विश्व हृदय दिवस: अपने दिल को  हेल्दी रखने के लिए पिएं चुकंदर का जूस

चुकंदर (फाइल फोटो)

गुणों से भर-पूर चुकंदर सलाद के रूप में खाया जाता है जो कि हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और इसे अपनी थाली से गायब न होने दे। लाल रंग का चुकंदर खून बढ़ाने के लिए मददगार है।

Advertisment

एक नए अध्ययन में पता चला है कि गुणों से भरपूर चुकंदर का जूस पीने से दिल संबंधी रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम होता है।

कनाडा की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि आहार नाइट्रेट बीट्रोटस रस में पाए जाने वाला एक कंपाउंड है जो रक्त वाहिका को कम करने के लिए रक्त वाहिकाओं को फैलता है जिससे कि रक्तचाप नियंत्रित रहता है। दिल की बीमारी के साथ नर्वस सिस्टम के अतिसंवेदनशीलता को कम कर सकता है।

इससे पहले के अध्ययनों में भी साबित हो चुका है कि खान पान में चुकंदर का जूस पीने से कई खिलाड़ियों की मांसपेशियों में सुधार आया है।

Advertisment

सेंट लुईस के वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के उप प्रध्यापक लिंडा पीटरसन के मुताबिक, यह एक छोटा सा अध्ययन है, लेकिन इससे हमें ज्ञात हुआ कि चुकंदर का रस पीने के दो घंटों के बाद रोगियों की मांसपेशियों की ताकत में अभूतपूर्व सुधार हुआ।

शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि प्रतिभागियों को दिल की गति से लेकर रक्तचाप में गिरावट जैसा कोई विशेष साइड इफेक्ट महसूस नहीं हुआ, जो हृदयाघात के रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है।

और पढ़ें: विश्व हृदय दिवस: दिल की सेहत का रखें ख्याल, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Advertisment

चुकंदर के फायदे

चुकंदर में फाइबर, फ्लेवेनॉइड्स और बेटासायनि अच्छी मात्रा में पाया जाता है। बेटासायनिन की वजह से ही चुकन्दर का रंग लाल-बैंगनी होता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है।

चुकंदर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण कम करने में मदद करता है जिसकी वजह से यह धमनियों में नहीं जमता। इससे दिल के दौरे का जोखिम कम हो जाता है।

इससे पूर्व के अध्ययनों में साबित हो चुका है कि खान पान में चुकंदर का जूस पीने से कई खिलाड़ियों की मांसपेशियों में सुधार आया है।

Advertisment

थकान दूर करता है

अमेरिकन डायबिटिक्स असोसिएशन ने बताया कि चुकन्दर एनर्जी को बढ़ाता है। इसके नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करते हैं जिससे कि शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन ठीक तरह से पहुंचती है और इससे शरीर में चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है। इसके अलावा, चुकन्दर में आयरन बोता है जो कि स्टैमिना बढ़ाने का काम करता है।



उच्च रक्तचाप कम करता है

रोज चुकंदर का जूस पीने वाले मरीजों को अध्ययन में शामिल किया। उन्होंने रोज चुकंदर का मिक्स जूस पीने वाले मरीजों के उच्च रक्त चाप में कमी पाई गयी। अध्ययन के मुताबिक रोजाना केवल दो कप चुकंदर का मिक्स जूस पीने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है। 

Advertisment

दिमाग के लिए फायदेमंद

एक शोध में 6 लोगों को शामिल किया जिसमे उन्हें 6 सप्ताह तक सुबह-सुबह चुकंदर का जूस पिलाया गया और फिर इसके बाद 50 मिनट तक ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज कराया गया।शोधकर्ताओं ने बताया कि 6 सप्ताह के बाद उनकी मानसिक क्षमता में बदलाव पाया। उनकी याददाश्त पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हो चुकी थी।

और पढ़ें: विश्व हृदय दिवस: दुनियाभर में सबसे ज्यादा स्ट्रोक और हार्ट अटैक के कारण होती है मौत

Source : News Nation Bureau

beetroot juice benefits heart diseases high cholestrol
Advertisment
Advertisment