Advertisment

Soaked Almonds: बादाम को रातभर पानी में भिगोकर या बिना भिगोए खाना क्या है फायदेमंद, जानिए सही तरीका

Soaked Almonds: बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और मैग्नीशियम पाया जाता है. बादाम खाना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें कोई दो राय नहीं लेकिन एक सवाल जो बार-बार उठता है कि बादाम खाने का कौन सा तरीका ज्यादा सेहतमंद है.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Soaked Almonds

Soaked Almonds( Photo Credit : social media )

Soaked Almonds: बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और मैग्नीशियम पाया जाता है. बादाम खाना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें कोई दो राय नहीं लेकिन एक सवाल जो बार-बार उठता है कि बादाम खाने का कौन सा तरीका ज्यादा सेहतमंद है  पानी में भिगोकर खाना या बिना भिगोए? बादाम एक सूखा मेवा है और ज्यादतर ड्राई फ्रूट्स तासीर में गर्म होते हैं. बादाम भी बहुत गर्म होता है. इसलिए इसकी तासीर को शीतल करके संतुलन लाने के लिए भी इसे भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है. इसके अतिरिक्त भी अन्य कई कारण हैं जो स्वास्थ्य से संबंधित हैं, जिनकी वजह से बादाम को रातभर पानी में भिगोकर और सुबह छीलकर खाने का सुझाव हेल्थ एक्सपर्ट्स देते हैं. आइए जानते हैं बादाम को भिगोकर खाने से क्या फायदे मिलते हैं.

Advertisment

बादाम के छिलके में होता है टेनिन

पहली बात तो यह कि बादाम के ब्राउन छिलके में जो छिलका स्किन की तरह बादाम पर चिपका रहता है, इसमें टेनिन नामक तत्व होता है. जो बादाम के डायजेशन में परेशानी खड़ी करता है. टेनिन के कारण बादाम के सभी गुण शरीर को नहीं मिल पाते क्योंकि यह बादाम द्वारा एंजाइम्स को रिलीज करने में बाधा करता है. इसलिए बादाम खाने के बाद भी शरीर को इसके सभी गुण नहीं मिल पाते हैं.

भिगोने से स्मूद हो जाता है टेक्सचर

Advertisment

बादाम को पानी में भिगोकर रखने से इसका छिलका उतारने में आसानी होती है और स्मूद टेक्सचर का आल्मंड खाकर इसके सभी पोषक तत्व भी प्राप्त होते हैं. इसका टेक्सचर स्मूद होने से इसे छोटे बच्चे को भी खाने के लिए  दिया जा सकता है. बिना भिगाया हुआ बादम बच्चों को नुकसान कर सकता है. 

फैट को कम करने में मिलती मदद 

छिले हुए बादाम खाने से शरीर में जमा फैट को कम करने में भी मदद मिलती है. क्योंकि छिला हुआ बादाम लाइपेस नामक एंजाइम को रिलीज करता है, जो शरीर में बसा को जमने से रोकता है.

Advertisment

वेट कंट्रोल करने में फायदेमंद 

वजन कम करने में भी छिला हुआ बादाम बहुत अधिक लाभकारी होता है. क्योंकि इससे रिलीज होने वाले एंजाइम्स और कार्ब्स पेट को लंबे समय तक फुल रखते हैं. ऐसे में आप एक्स्ट्रा कैलोरी खाने से बच जाते हैं और धीरे-धीरे वेट कंट्रोल से वेटलॉस की तरफ बढ़ने लगते हैं.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

बादाम को कैसे खाएं Almond nutrition Almond benefits for women Almond hindi dry fruit almonds benefits sexually How To Use Almonds health benefits of almonds badam chilkar kyu khayein Peeled almond Soaked Almonds almond green almond fruit बादाम भिगोकर या ब
Advertisment
Advertisment