Advertisment

Benefits Of Eating Makhane: रहना है बीमारियों से दूर, तो रोज खाएं मखाने

मखाना (Makhana), जिसे फॉक्स नट (Fox Nut) या गोर्डन फॉक्स नट  (Garden Fox nut) भी कहा जाता है, एक प्राचीन फसल है जो भारतीय रसोईघरों में समृद्धि से उपयोग होती है. यह सुपरफूड के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें कई स्वास्थ्य लाभकारी गुण होते हैं.

author-image
Divya Juyal
New Update
Feature Image 244

Benefits Of Eating Makhane( Photo Credit : social media)

Advertisment

Benefits Of Eating Makhane: मखाने के पौधे जलमार्गों, झीलों, और तालाबों में उगते हैं, जो अधिकांशतः उत्तर भारत में पाए जाते हैं. ये पौधे एक प्रकार के जल के फूल के रूप में दिखाई देते हैं जिन्हें कमल के फूल के रूप में भी जाना जाता है. मखाने के पत्ते और फूल बहुत बड़े होते हैं और जल के ऊपर स्तब्ध पानी में तैरते हैं. मखाने के बीज फूल के बाद उगते हैं और यह एक प्रकार की संतान उत्पन्न करते हैं जो पानी के नीचे जमा होती है.

ये पौधे मुख्य रूप से मध्य भारत, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, और विभिन्न उत्तर प्रांतों में पाए जाते हैं. मखाने के पौधे समुद्र तल से करीब 2 फीट की गहराई तक पानी में उगाए जाते हैं और उनके बीज सींचने के लिए सबसे अच्छा तालाबी पानी होता है.

मखाना (Makhana), जिसे फॉक्स नट (Fox Nut) या गोर्डन फॉक्स नट  (Garden Fox nut) भी कहा जाता है, एक प्राचीन फसल है जो भारतीय रसोईघरों में समृद्धि से उपयोग होती है. यह सुपरफूड के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें कई स्वास्थ्य लाभकारी गुण होते हैं. नीचे दिए गए हैं मखाने खाने के कुछ फायदे. यहां जानिए मखाने खाने के फाएदे. 

1. पोषण से भरपूर:
मखाना बहुत ही पौष्टिक भोजन है जो विभिन्न विटामिन्स, मिनरल्स, और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, और अन्य पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है, जो स्वस्थ जीवनशैली के लिए फायदेमंद हैं.

2. वजन नियंत्रण में सहारा:
मखाना कम फैट और कैलोरी होता है, इसलिए यह वजन नियंत्रण में मदद कर सकता है. इसमें अच्छे प्रकार के कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो व्यक्ति को ज्यादा समय तक भूख का अहसास कराने में मदद कर सकते हैं.

3. अंतिऑक्सीडेंट से भरपूर:
मखाने में अंतिऑक्सीडेंट्स होते हैं जैसे कि कैम्फेरॉल और क्वरसेटिन, जो शरीर के अंदर के विषाणुओं के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं और स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

4. डाइजेशन को सुधारने में सहारा:
मखाने में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पाचन को सुधारने में मदद कर सकती है. इससे कब्ज की समस्या में भी आराम मिल सकता है.

5. शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद:
मखाने में कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छी मात्रा होने के कारण, इसका सेवन शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकता है और थकान को कम कर सकता है.

6. आंतिरिक्त दौरे को सुधारने में मदद:
मखाने में अंतिऑक्सीडेंट्स और अन्य स्वास्थ्य लाभकारी तत्वों की अच्छी मात्रा होने के कारण, इसका सेवन आंतिरिक्त दौरे को सुधारने में मदद कर सकता है और शरीर को संतुलित बनाए रख सकता है.

Source : News Nation Bureau

health health tips हेल्थ टिप्स makhana makhana benefits Makhana Benefits For Health Makhana Benefits in Hindi Makhana Ke Fayde Makhana For Health Makhana khane ke fayde मखाना बेनिफिट्स
Advertisment
Advertisment