Advertisment

Benefits of tea: मानसून में चाय की चुस्की के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, बढ़ेगा एनर्जी लेवल, सर्दी-जुकाम कहेगा बाय-बाय

बारिश में चाय पीना सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. चाय कई तरह की होती हैं और हर किसी के अलग फायदे हो सकते हैं. बरसात में चाय लोगों को आरामदायक और एनर्जी से भरपूर महसूस कराती है. चाय मौसम से जुड़ी एलर्जी और सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद करती है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Benefits of tea

Benefits of tea( Photo Credit : social media )

Benefits of tea: मानसून में चाय पीने का अपना ही अलग मजा है. बारिश में चाय की दीवानगी सिर चढ़कर बोलती है. इसके फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. मानसून में चाय की एक चुस्की आपका एनर्जी लेवल बढ़ा सकती है. साथ ही सर्दी-जुकाम भी आपको बाय-बाय कहेगा. बारिश में चाय पीना सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. चाय कई तरह की होती हैं और हर किसी के अलग फायदे हो सकते हैं. बरसात में चाय लोगों को आरामदायक और एनर्जी से भरपूर महसूस कराती है. चाय मौसम से जुड़ी एलर्जी और सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद करती है. इससे आपकी थकान मिनटों में दूर हो जाती है. अदरक, पिपरमेंट, तुलसी की चाय आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान करती है. ये सभी चाय आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं. इन चाय में मौजूद पोषक तत्व आपको बीमारियों से बचाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. हालांकि चाय का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. आज आपको बता रहे हैं कि बारिश के मौसम में कौन सी चाय सेहत के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी साबित हो सकती हैं.

Advertisment

एलर्जी को कम करेगी अदरक वाली चाय

publive-image

बारिश के मौसम के लिए सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है अदरक की चाय. अदरक की चाय एलर्जी को कम करने, गला साफ करने और सामान्य सर्दी का इलाज करने में मदद करती है. मानसून के दौरान पेट से संबंधित समस्याएं अक्सर देखने को मिलती हैं, लेकिन अदरक की चाय अवशोषण और पाचन में मदद कर सकती है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम बूस्ट हो सकता है.

सर्दी, फ्लू को दूर रखेगी कैमोमाइल चाय

publive-image

कैमोमाइल चाय को सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है. यह चाय एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल दोनों गुणों से भरपूर मानी जाती है, जो बरसात के मौसम में विशेष रूप से सेहत के लिए फायदेमंद होती है. यह मौसम त्वचा की गंभीर समस्याओं के साथ-साथ सर्दी, फ्लू, वायरल संक्रमण जैसी कई संक्रामक बीमारियों को भी लाता है, जिससे यह चाय बचाव करने में मदद करती है.

इम्यून सिस्टम मजबूत करेगी ग्नी टी

publive-image

ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इस चाय की हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करती है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है. मानसून के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ने से कई तरह के संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है. ग्रीन टी हमारे शरीर से टॉक्सिक एलीमेंट्स को बाहर निकालने में मदद करती है. यह वेट लॉस में भी काफी मददगार मानी जाती है.

Advertisment

तुलसी की चाय दिलाएगी खांसी से राहत

publive-image

तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं. तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल सदियों से बीमारियों के इलाज में होता रहा है. इनका उपयोग चाय बनाने में किया जाता है. तुलसी के पत्तों की चाय पीने से तनाव, चिंता और डिप्रेशन के साथ-साथ सिरदर्द, सर्दी और खांसी से राहत मिल सकती है. तुलसी की चाय में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है. इस चाय को पीने से इम्यूनिटी, पाचन और त्वचा को लाभ होता है.

Source : News Nation Bureau

benefits of tea health tips in hindi chay ke fayde helath news Best Teas For Rainy Season monsoon tips
Advertisment
Advertisment