Advertisment

Diabetes Diet: डायिबटीज रोगियों के लिए रामबाण है भिंडी, कुछ ही दिनों में शुगर लेवल कंट्रोल

भिंडी एक ऐसी सब्जी है, जिसे डायबिटिज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इस सब्जी में कैलोरी और फैट दोनों की मात्रा होने से ये डायबिटीज के लिए लाभकारी है. दरअसल कई अध्ययनों में भी इस बात का साफ तौर पर प्रमाण मिलता है कि यदि नियमित रूप से डायबि

author-image
Sourabh Dubey
New Update
bhindi

भिंडी के फायदे( Photo Credit : File Photo)

Diabetes Remedy: यूं तो हरी सब्जी कोई भी हो, हमेशा लाभदायक ही होती है. जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि हरी सब्जियों में तमाम तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में कारगर होते हैं, लेकिन आज हम जिस हरी सब्जी की बात आपसे करने जा रहे हैं, वो थोड़ी खास है. खास इसलिए क्योंकि इसका सेवन हम में से ज्यादातर लोगों के घरों में होता है, साथ ही चाहे बच्चे हों या फिर बड़े-बुजुर्ग ये सब्जी सबकी चहेती है. 

Advertisment

जी हां, हम यहां बात कर रहे हैं भिंडी की सब्जी की. भिंडी एक ऐसी सब्जी है, जिसे डायबिटिज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इस सब्जी में कैलोरी और फैट दोनों की मात्रा होने से ये डायबिटीज के लिए लाभकारी है. दरअसल कई अध्ययनों में भी इस बात का साफ तौर पर प्रमाण मिलता है कि यदि नियमित रूप से डायबिटीज रोगी भिंडी की सब्जी का सेवन करें, तो ये उनके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकने के लिए काफी हद तक करिश्माई साबित हो सकती है. 

चलिए भिंडी आखिर क्यों डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है, इसके दो मुख्य कारण समझते हैं. दरअसल पहला कारण है भिंडी में मौजूद इनसॉल्यूबल डाइटरी फाइबर, ये एक अच्छा सोर्स है, जो चीनी को रिलीज में देरी करता है और भूख को भी कंट्रोल में रखता है, जिससे कैलोरी का भार कम हो जाता है. वहीं दूसरा कारण है कि भिंडी इंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के जरिए चीनी के अब्जॉर्प्शन को कंट्रोल करता है. बता दें कि भिंडी में फाइबर के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन B6 और फोलेट ज्यादा मात्रा में होता है. ये सभी तत्व ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने और डायबिटिक न्यूरोपैथी के विकास को कम करने में मदद करते हैं. वहीं भिंडी में काफी अच्छी मात्रा में तरल पदार्थ होते हैं और कैलोरी भी कम रहती है, जो वजन को कंट्रोल में रखने में भी मदद करती है.

वहीं बता दें कि भिंडी न सिर्फ डायबिटीज में, बल्कि शरीर के लिए कई और भी प्रकार से फायदेमंद है. याद रहे भिंडी में विटामिन-ए और सी के अलावा एंटीऑक्सिडेंट की भी भरपूर मात्रा मौजूद है, ऐसे में भिंडी कैंसर, मधुमेह, स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को भी काफी हद तक  कम करने में कारगर है. 

Source : News Nation Bureau

benefits during diabetes Bhindi Health Benefits bhindi benefits in hindi diabetes vegetarian diet plan diabetes vegetarian diet Okra nutrition facts Okra Health Benefits Ladyfinger Health Benefits Bhindi Ke Fayade bhindi Bhindi Benefits diabetes symptoms
Advertisment