Advertisment

Black Coffee से सेहत को होते हैं कई फायदे, जानें इसे पीने का सही समय

ब्लैक कॉफी का सामान्य रूप से सेवन करने से टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना कम हो सकती है और हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है.

Advertisment
author-image
Amita Kumari
New Update
black coffee

Black coffee benefits( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Advertisment

ब्लैक कॉफी आपके चीनी और दूध से भरे सुबह के पेय पदार्थों का सही स्वस्थ विकल्प हो सकता है जो आमतौर पर अच्छे से ज्यादा नुकसान करते हैं. ऐसे कई वैज्ञानिक अध्ययन हैं जो इस काले पेय के अनगिनत लाभों की पुष्टि करते हैं जो कैलोरी में कम और एंटीऑक्सीडेंट पर उच्च है. ब्लैक कॉफी का सामान्य रूप से सेवन करने से टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना कम हो सकती है और हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है. अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से ब्लैक कॉफी पीते हैं उनमें गाउट का खतरा 57% तक कम हो सकता है. 

Advertisment

इसके अलावा, ब्लैक कॉफी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पार्किंसंस रोग और यकृत कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है. हालांकि, अधिक खपत भी नाराजगी, घबराहट या नींद न आने से जुड़ी होती है, इसलिए इसका अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

एक्सपर्ट्स की मानें तो एक गर्म कप ब्लैक कॉफी दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है. यह न केवल ऊर्जा और सतर्कता को बढ़ावा देता है, बल्कि यह मध्य-सुबह की थकान को दूर करने में भी मदद कर सकता है. ब्लैक कॉफी सबसे लोकप्रिय में से एक है. दुनिया में पेय पदार्थ, और अच्छे कारण के लिए. यह न केवल कैफीन का एक स्रोत है, बल्कि कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. इसके अलावा, इसकी कम कैलोरी सामग्री इसे शक्कर पेय के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है.

ब्लैक कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय
अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपने दिन की शुरुआत बेड-टी या कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं, तो ब्लैक कॉफी शायद सबसे अच्छा विकल्प नहीं है. विशेषज्ञों के अनुसार, ब्लैक कॉफी का सेवन करने का सबसे अच्छा सम, मध्य और देर सुबह के बीच होता है, जब आपका कोर्टिसोल का स्तर अपने सबसे निचले स्तर पर होता है. यदि कोई व्यक्ति आमतौर पर सुबह 6:00 बजे उठता है, तो उसके लिए सबसे अच्छा समय है उठने का समय सुबह 9:00 से 11:00 बजे के बीच होगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अर्जुन को क्यों कहते हैं 'कार्डियो-टॉनिक'? जानें इसके गुण और उपयोग करने का तरीका

ब्लैक कॉफी के फायदे
ब्लैक कॉफी आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती है अगर इसे कम मात्रा में सेवन किया जाए क्योंकि यह न केवल ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है बल्कि आपको पुरानी बीमारियों से भी दूर रखती है. ब्लैक कॉफी कई सकारात्मक स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी हुई है, एकाग्रता बढ़ाने से लेकर कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करने तक. इसके प्रचुर लाभों में, ब्लैक कॉफी में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और तनाव को कम करने की शक्ति होती है, 

इसमें कैफीन होता है. कैफीन, एक उत्तेजक, सतर्कता बढ़ाने और थकान को कम करने के लिए काम करता है. इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, कॉफी में पाया जाने वाला एक लाभकारी यौगिक जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है. 

Advertisment

इतना ही नहीं बल्कि यह रक्तचाप को कम करने के लिए भी जाना जाता है, जो उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके अतिरिक्त, यह समय के साथ याददाश्त में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिससे आपके मस्तिष्क को बहुत जरूरी बढ़ावा मिलता है. साथ ही, ब्लैक कॉफी लीवर के लिए फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि यह विषाक्त पदार्थों (toxins) के कारण होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करती है.

health news हेल्थ न्यूज news nation health news best beverages for diabetes Black coffee benefits black coffee best time to have black coffee coffee benefits morning beverage Black coffee health benefits
Advertisment
Advertisment