Advertisment

Brain Eating Amoeba: केरल में 'ब्रेन ईटिंग अमीबा' ने ली बच्चे की जान, दिमाग को ऐसे चट कर जाता है यह सूक्ष्म कीड़ा

Brain Eating Amoeba in Kerala: न ईटिंग अमीबा नाम का यह अमीबा ब्रेन को संक्रमित करता है. बच्चे के संक्रमित होने के बाद उसको 24 जून को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Brain Eating Amoeba

Brain Eating Amoeba( Photo Credit : File Pic)

Brain Eating Amoeba in Kerala:  गुरुवार को केरल के कोझिकोड से अजीब घटना सामने आई है. यहां एक 14 वर्षीय बच्चे की ब्रेन ईटिंग अमीबा ( Brain Eating Amoeba) की वजह से मौत हो गई है. ब्रेन ईटिंग अमीबा एक तरह का ब्रेन इन्फेक्शन है, जिससे कभी-कभी संक्रमित की जान तक चली जाती है. जानकारी के अनुसार बच्चा एक तालाब में नहा रहा था, तब यह अमीबा उसकी नाक के जरिए बॉडी में चला गया. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Kerala: 15 साल पहले पत्नी की हत्या कर सेप्टिक टैंक दफनाया, फिर छोटी सी भूल ने भिजवाया जेल

नाक के जरिए ब्रेन में घुसता है यह अमीबा

ब्रेन ईटिंग अमीबा नाम का यह अमीबा ब्रेन को संक्रमित करता है. बच्चे के संक्रमित होने के बाद उसको 24 जून को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसने कल यानी गुरुवार को दम तोड़ दिया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक खतरनाक संक्रमण है, जिसकी वजह से पिछले दिनों भी कुछ मौतें हो चुकी हैं. इसलिए इस घातक ब्रेन इन्फेक्शन को लेकर सतर्कता बरतनी बेहद जरूरी है. ऐसे में आपको बताते हैं कि आखिर ब्रेन ईटिंग अमीबा क्या होता है और इसके लक्षण और उपाय के तरीके क्या हैं. 

Advertisment

इंसान का दिमाग खा जाता है या सूक्ष्म जीव

एक रिपोर्ट के अनुसार नेगलेरिया फाउलेरी एक फ्री लिविंग अमीबा है. इसको आम भाषा में ब्रेन ईटिंग अमीबा कहा जाता है. यह अमीबा इंसान के दिमाग के चाट जाता है. यह अमीबा हल्के गर्म पानी या मीठे पानी के तालाब में रहता है. खास बात यह है कि यह अमीबा इंसान की नाक के जरिए उनसी बॉडी में प्रवेश करता है और सेंट्रल नर्वस सिस्टम को संक्रमित करता है. कभी-कभी यह वायसर बहुत ही घातक होता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Agniveer Suicide: एयरफोर्स कैंपस में अग्निवीर ने किया सुसाइड, माथे से सटाकर चलाई राइफल

Advertisment

इन जगहों पर पाया जाता है यह अमीबा

रिपोर्ट के अनुसार ब्रेन ईटिंग अमीबा बॉडी में प्रवेश करने के बाद दिमाग के टिश्यूज को भारी क्षति पहुंचाता है, जिसकी वजह से ब्रेन इन्फेक्शन होने लगता है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार कई बार यह अमीबा गंदे तालाब या स्वीमिंग पूल में भी पाया जाता है. इसके लक्षण इंसान में 15 दिन के बाद नजर आने लगते हैं. 

Source : News Nation Bureau

What does the brain eating amoeba do what is Brain Eating Amoeba Is brain eating amoeba serious Kerala news in hindi Kerala News brain eating amoeba
Advertisment
Advertisment