Advertisment

Budget 2024: इस हेल्थ स्कीम का बजट हो सकता है डबल, 10 लाख तक का मिलेगा ​फ्री इलाज

23 जुलाई को बजट आने वाला है. इस बार हेल्थ स्कीम को लेकर सरकार का फोकस है. करीब 17 करोड़ लोगों को इसका लाभ हो सकता है. 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Ayushman Bharat Scheme

Ayushman Bharat Scheme( Photo Credit : social media)

Advertisment

बजट में इस बार सरकार का फोकस हेल्थकेयर हो सकता है. बजट में देश के करीब 17 करोड़ लोगों के लिए बड़ी घोषणा हो सकती है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना की कवरेज लिमट को डबल कर सकती हैं. इस तरह से गरीब परिवारों को 5 लाख की बजाय 10 लाख रुपये तक का फ्री इलाज का लाभ मिल सकता है. देश का बजट आने में कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. 23 जुलाई को बजट आने वाला है. सरकार इस बार हेल्थ स्कीम्स को लेकर बड़े बदलाव कर सकती है. अब तक योजना के तहत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज होता है. इसे दोगुना करने का प्रस्ताव सरकार पास कर सकती है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस तरह से वित्त मंत्री 17 करोड़ लोगों के कवरेज लिमिट को बढ़ाकर बड़ा तोहफा दे सकती हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: JK News: कठुआ में आतंकियों ने फिर की नापाक करतूत, सेना की गाड़ी पर फेंका ग्रेनेड, दो जवान घायल

कवरेज लिमिट को डबल किया जा सकता है 

आयुष्मान भारत योजना के तहत अभी तक देश के करीब 12 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाता था. ये सुविधा सरकारी और निजी अस्पतालों में दोनों में मिलती है. सरकार की ओर से आए एक बयान में बढ़ते खर्चों को देखते हुए इस कवरेज को ज्यादा किया जा सकता है. ऐसे में बजट 2024 में इस कवरेज को 5 से बढ़ाकर 10 लाख कर सकते हैं. इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 70 वर्ष के ऊपर के सभी नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया था. 

Advertisment

सरकार पर आएगा इतना भार 

आयुष्मान भारत योजना के तहत कवरेज को दोगुना करने से खर्च में बढ़ोतरी होगी . नेशनल हेल्थ अथॉरिटी का अनुमान है कि 10 लाख तक का कवरेज करने पर योजना पर 12,076 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आने वाला है. हालांकि, 1 फरवरी को आए अंतरिम बजट में योजना के लिए 7,200 करोड़ रुपये का आवंटन हुआ था. इसके अतिरिक्त, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (पीएम-एबीएचआईएम) के लिए  646 करोड़ रुपये नामित किए गए थे.

आयुष्मान योजना में अब तक देश भर में करीब 12 करोड़ परिवारों को जोड़ा गया है. इसके अलावा राष्ट्रपति की घोषणा के अनुसार 70 साल से ज्यादा उम्र के हर नागरिक को इसमें जोड़ा जाना है. इससे लाभार्थियों की संख्या 4 से 5 करोड़ तक बढ़ने की उम्मीद है. इसका अर्थ ये हुआ कि योजना के तहत आने वाले वक्त में कुल लाभार्थी की संख्या 17 करोड़ तक पहुंचने वाली है. 

Advertisment

क्यों बजट को बढ़ाने की हो रही कोशिश? 

ऐसा बताया जा रहा है कि बढ़ती महंगाई को लेकर इस तरह की बढ़ोतरी हो सकती है.  इलाज के खर्च में इजाफा हुआ है. ऐसे में सरकार गरीब परिवारों को ज्यादा राहत देने के लिए इस कवरेज को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है. इसमें कहा गया कि योजना में कैंसर और ट्रांसप्लांट जैसे इलाज को भी जोड़ा गया है. इसका खर्च काफी अधिक होता है. इस कारण योजना के तहत इस कवरेज को बढ़ाने की मांग हो रही थी. 

Source : News Nation Bureau

newsnation union-budget-2024 Interim Budget 2024 India Budget 2024 Ayushman Bharat Yojana Ayushman Bharat Scheme Ayushman scheme
Advertisment
Advertisment