Advertisment

गर्मियों में इन आदतों को अपनाने से रहेंगे Hydrate, मिलेगा बहुत फायदा

गर्मियों ( How To Hydrate Your Body In Summer) में हर वक़्त फल, जूस, पन्ना, इन सबको पीने की सलाह दी जाती है. ध्यान रहे अगर आप गर्मियों में भरपूर पानी या जूस का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आपको डिहाइड्रेशन( Summer dehydration) का शिकार होना पड़ सकता है.

author-image
Nandini Shukla
New Update
summer

इन आदतों को अपनाने से रहेंगे Hydrat( Photo Credit : Unsplash)

गर्मी के मौसम (Summer) में चिलचिलाती धूप में घूमने से शरीर में पसीना और थकान दोनों आ जाते हैं. गर्मियों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. ऐसे में थोड़ी देर बाहर घूमना भी चेहरे को डल और शरीर को पसीने से लतपत कर देता है. गर्मियों में हर वक़्त फल, जूस, पन्ना, इन सबको पीने  की सलाह दी जाती है. ध्यान रहे अगर आप गर्मियों में भरपूर पानी या जूस का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आपको डिहाइड्रेशन ( Summer dehydration) का शिकार होना पड़ सकता है. शरीर में खून की कमी हो सकती है. गर्मी में सबसे ज्यादा लोगों को हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन की समस्या होती है. जहां पारा 36 डिग्री के पार हो रहा है वहां हर वक़्त अपने आप को स्वस्थ रखना जरूरी है. तो चलिए बताए हैं गर्मियों में खुद को हाइड्रेट ( Skin Hydrate In Summer) कैसे रखा जाए. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- भारत में नोवोवैक्स वैक्सीन को मिली मंज़ूरी, 12-18 वर्ष के बच्चों के लिए ज़रूरी

पिएं भरपूर पानी

अगर आपको डिहाइड्रेशन (Dehydration in summer) से बचना है, तो आप हर दिन 3 लीटर पानी जरूर पिएं. गर्मियों में पानी पीना सबसे ज्यादा ज़रूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इंसान को हर रोज़ 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. शरीर को सभी मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए पानी की जरूरत होती है, ऐसे में कम पानी पीने से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है. 

Advertisment

रसदार फलों का सेवन करें

यदि आप डिहाइड्रेशन से बचे रहना चाहते हैं, तो डाइट में रसदार और पानी से भरपूर फलों को शामिल करें. गर्मी में मिलने वाले फल जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, अंगूर, संतरा आदि का सेवन करें. दिन की शुरुआत एक कटोरी ताजे फलों के सेवन से करें.  खाएं तो खाने के सतह दही या कोई भी रसदार फल का सेवन करें. इससे शरीर को कई पौष्टिक तत्व जैसे फाइबर, पानी, ऊर्जा, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिंस आदि की भी प्राप्ति होगी. 

यह भी पढ़ें- अगर आपको भी है इस तरीके की समस्या तो दूध आपके लिए बन सकता है खतरा

Advertisment

पिएं नींबू पानी

एक गिलास नींबू पानी या फिर किसी भी फल का जूस पीकर ही घर से बाहर जाएं. ध्यान रखें सर्द-गर्म से बचने के लिए कभी भी बाहर से आकर फ्रिज का ठंडा पानी या जूस ना पिएं. जब भी जूस पीएं इस समय हल्का ठंडा जूस पीन यही आपके लिए फायदेमंद है. 

 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • हर वक़्त फल, जूस, पन्ना, इन सबको पीने  की सलाह
  • ज्यादा लोगों को हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन की समस्या
  • आप हर दिन 3 लीटर पानी जरूर पिएं
how to hydrate skin in summer skin hydrate in summer summer how to hydrate your body in summer latest health news #trending newsnews trending health news foods to eat in summer health check Health News In Hindi drinking water
Advertisment
Advertisment