Advertisment

प्रेग्नेंसी में मुश्किल बढ़ा सकता है मच्छर का काटना, गर्भ में बच्चे को इस बीमारी का खतरा

गर्भावस्था में मच्छर का काटना आपके आने वाले बच्चे के लिए कितना खतरनाक हो सकता है ये हम आपको इस स्टोरी में बता रहे हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
can mosquito bites harm pregnant women unborn baby

Mosquito Bites Harm in Pregnancy( Photo Credit : freepik.com)

प्रग्नेंसी में महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना चाहिए. खासकर मानसून के मौसम में पनपने वाले मच्छर ना सिर्फ आपके लिए बल्कि आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी काफी खतरनाक हैं. कुछ मच्छर काटते समय आपके शरीर में ऐसा वायरस छोड़ देते हैं जो गर्भावस्था के दौरान शिशु पर अटैक करता है. एक मच्छर आपके आने वाले बच्चे का भविष्य बिगाड़ सकता है. उनकी ज़िंदगी को मुश्किल बना सकता है. ऐसे में मच्छरों को भगाने के उपाय के बाारे में तो आपको बताएंगे ही साथ ही अगर प्रेग्नेंसी में मच्छर आपको काटते हैं तो क्या करना चाहिए. इससे आपके गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में क्या दिक्कत पैदा हो सकती है आइए जानते हैं. 

Advertisment

मानसून के मौसम में सबसे ज्यादा मच्छरों की भिनभिनाहट सुनाई देती है. ऐसा क्यों होता है इस बारे में वैज्ञानिक टोवी लेहमैन का कहना है "अंडों, लार्वा और प्यूपा को पानी की ज़रूरत होती है. वो पानी के बिना कुछ दिन से ज़्यादा नहीं बच सकते हैं. वयस्क मच्छर अधिकतम एक या दो महीने जीवित रह सकते हैं. सैद्धांतिक तौर पर माना जा सकता है कि अगर पैदा होने के लिए पानी न हो तो तमाम मच्छर ख़त्म हो जाएंगे. लेकिन हमने देखा है कि बारिश होते ही बड़ी तेज़ी से काफी संख्या में मच्छर पैदा हो जाते हैं. इससे साफ है कि उनके पास इन हालात से निपटने की प्रभावी रणनीति है." 

अब मच्छर क्यों पैदा होते हैं इसकी सही वजह तो अब आप जान चुके हैं. इसलिए प्रेग्नेंट महिला के आसपास किसी भी तरह का पानी जमा ना होने दें. साफ-सफाई का खास ख्याल रखें. 

साल 2016 में  ब्राज़ील की माइलीन फरेरा ने प्रेग्नेंसी में इसी तरह के दर्द को सहा है. जब वो प्रेग्नेंट थी तब एक रात उन्हें किसी मच्छर ने काट लिया और फिर उसके कुछ महीने बाद जब उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया तो वो पैदाइशी माइक्रोसेफली बीमारी से ग्रस्त पाया गया. डॉक्टर्स ने इस पर रिसर्च की और पाया की प्रेग्नेंसी के दौरान एक मच्छर ने उन्हें काटा था जिसके जरिए वो खतरनाक वायरस उनके खून में आ गया और गर्भाशय में पल रहे बच्चे को उस वायरस का असर हुआ.

वैसे ये खबर आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने स्टडी की तो पाया कि ब्राजील में उस साल इस तरह के कई मामले सामने आए थे. जिसके बाद WHO ने इसे ग्लोबल इमर्जेंसी करार दे दिया.

Advertisment

तो आप या आपके आसपास कोई प्रेग्नेंट है तो मानसून में उनका खास ख्याल रखें. जितना हो सके उन्हें मच्छरदानी में रहने की सलाह दें. घर में मच्छर भगाने के घरेलू उपायों को ही अपनाएं. हालांकि मार्केट में मच्छर भगाने के लिए जो कॉइल, स्प्रे एरोसॉल और मैट मिलते हैं वो गर्भवती महिलाओं के लिए कितने खतरनाक हैं इस पर कोई स्टडी सामने नहीं आयी है. लेकिन फिर भी आप अपना बचाव रखें. क्योंकि कई बार इनके इस्तेमाल से सिरदर्द या आंखों में जलन जैसी समस्या भी हो सकती है. 

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए 

Source : News Nation Bureau

Pregnancy pregnancy health tips pregnant woman गर्भवती महिलाएं
Advertisment
Advertisment