Advertisment

Chaitra Navratri 2023: नवरात्र के व्रत में खाने के लिए बेस्ट हैं ये 5 फल, रहेंगे सेहतमंद

उपवास के दौरान कुछ फल दूसरों की तुलना में अधिक उपयोगी होते हैं क्योंकि वे ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में बेहतर होते हैं.

author-image
Amita Kumari
New Update
fruits

Best fruits for Navratri fasting( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिवसीय उत्सव शुरू हो गए हैं और कई लोग इस अवधि के दौरान देवी दुर्गा और उनके नौ रूपों का आशीर्वाद लेने के लिए उपवास करते हैं. व्रत के दौरान, भक्त गेहूं, चावल, फलियां, नियमित नमक, कुछ सब्जियों से परहेज करते हैं और केवल चुनिंदा व्रत-अनुकूल खाद्य पदार्थ जैसे कुट्टू आटा, समक के चावल, मखाना, साबूदाना, आलू आदि खाने की अनुमति होती है. बहुत से लोग सिर्फ फल और दूध का आहार लेते हैं और अनाज नहीं खाते हैं. नवरात्रि का व्रत आमतौर पर पूजा के बाद शाम को खोला जाता है.

Advertisment

नवरात्रि के दौरान कई तरह के फल खाए जा सकते हैं और उनमें से प्रत्येक के अपने फायदे हैं. फल विटामिन और खनिजों का भंडार होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स के अलावा फाइबर में उच्च होते हैं जो प्रतिरक्षा का समर्थन करते हैं. नियमित रूप से फल और सब्जियां खाने से मधुमेह से लेकर हृदय रोग तक कई पुरानी बीमारियों से बचा जा सकता है और कब्ज को दूर रखा जा सकता है. उपवास के दौरान कुछ फल दूसरों की तुलना में अधिक उपयोगी होते हैं क्योंकि वे ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में बेहतर होते हैं. पानी की मात्रा में उच्च, फाइबर में उच्च और जो आपको तृप्ति की भावना देते हैं, उन्हें प्राथमिकता देनी चाहिए.

यहां कुछ फलों के बारे में पोषण विशेषज्ञ ने सुझाव दिया है, जो न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेंगे बल्कि आपको पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे जो आपकी उपवास की जरूरतों को पूरा करेंगे.

यह भी पढ़ें: Thyroid: थायराइड से निजात दिलाएगी यह चाय, जानिए इसे बनाने का तरीका

Advertisment

तरबूज

नवरात्रि के दौरान उपवास करते समय पर्याप्त जलयोजन सर्वोपरि है और तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है. यह हाइड्रेटिंग फूड्स की श्रेणी में आता है जो डिहाइड्रेशन को रोक सकता है. इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है और यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है बल्कि लंबे समय तक पेट भरा हुआ भी महसूस कराता है.

केला

कैलोरी सेवन को सीमित करने और अत्यधिक खाने से रोकने के लिए, केला एक व्यापक रूप से सेवन किया जाने वाला फल है. यह आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है और भूख के दर्द को कम करता है. ये फाइबर, पोटेशियम और विटामिन बी 6 के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं.

सेब

यह उन फलों में से एक है जो आपको मानसिक रूप से संतुष्ट करता है, फाइबर में उच्च होता है और आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है. सेब आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है. यह फल पेट के अनुकूल होता है क्योंकि यह उपवास के दौरान कब्ज से बचाता है.

Advertisment

स्ट्रॉबेरी

इन छोटे जामुनों में 91 प्रतिशत पानी होता है. विटामिन सी और एंटीसायनिन का सबसे समृद्ध स्रोत जो प्रतिरक्षा के निर्माण और सामान्य सर्दी, फ्लू आदि को रोकने में मदद करता है, ये तत्काल ऊर्जा प्रदान करने का उत्कृष्ट स्रोत हैं.

नारंगी

विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत, संतरा आपकी ऊर्जा और प्रतिरक्षा के लिए अद्भुत काम कर सकता है. संतरे में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है,  जिसके कारण सेब मधुमेह वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ नाश्ता बन जाता है. संतरे में मौजूद प्राकृतिक शर्करा-फ्रुक्टोज, खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है. इसके अतिरिक्त, फाइबर कब्ज का काफी हद तक इलाज करने में मदद करता है.

News nation lifestyle news Lifestyle News chaitra navratri health new Maa Durga news-nation navratri 2023 Navratri Navratri fasts Chaitra Navratri 2023 Best fruits for Navratri fast
Advertisment
Advertisment