Advertisment

Coconut Milk Benefits: सेहत के लिए 'अमृत' है नारियल का दूध, जानें कैसे करें इस्तेमाल

नारियल का दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद विटामिन और खनिज प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

author-image
Amita Kumari
एडिट
New Update
Coconut Milk

Health Benefits Of Coconut Milk( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Advertisment

Health Benefits Of Coconut Milk: सदियों से कई गर्म देशों को व्यंजनों में नारियल का दूध मुख्य रहा है. यह पके हुए नारियल से निकाला जाता है. यह खाना पकाने में विशेष रूप से करी, सूप और स्मूदी में प्रयोग किया जाता है. हालांकि, नारियल का दूध सिर्फ एक पाक सामग्री से अधिक है, यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. नारियल का दूध कई आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें विटामिन सी, ई, बी1, बी3, बी5 और बी6, आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम शामिल हैं. यह मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) में भी उच्च है, एक प्रकार की स्वस्थ वसा जो लीवर द्वारा जल्दी से पचाया जा सकता है और ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है. तो आइए जानते हैं नारियल के दूध के लाभ और इसे प्रयोग करने के तरीकों के बारे में. 

नारियल के दूध से सेहत को मिलने वाले लाभ:-

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
नारियल का दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद विटामिन और खनिज प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसमें लॉरिक एसिड होता है, एक मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड जो शरीर में मोनोलॉरिन में परिवर्तित हो जाता है. मोनोलॉरिन में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं.

पाचन में सहायता
नारियल के दूध में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन में मदद करता है. नारियल के दूध में एमसीटी में रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जो आंत में हानिकारक जीवाणुओं को मारने में मदद करते हैं. यह लाभकारी जीवाणुओं के विकास को बढ़ावा देते हैं.

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
नारियल के दूध में स्वस्थ वसा होती है जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. इसमें पोटेशियम भी होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Food For Cool Stomach: गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए खाएं ये 7 चीजें

वजन घटाता है
नारियल के दूध में एमसीटी होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और ऊर्जा व्यय को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने लगता है. नारियल के दूध में फाइबर भी पेट को भरा रखता है और भूख को कम करने में मदद करता है, जिससे स्वस्थ वजन बनाए रखना आसान हो जाता है.

सूजन कम करता है
नारियल के दूध में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. पुरानी सूजन विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हुई है, जिसमें गठिया, हृदय रोग और कैंसर शामिल हैं. नारियल के दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और इन स्थितियों से बचाने में मदद करते हैं.

त्वचा और बालों के लिए लाभदायक
नारियल के दूध में लॉरिक एसिड होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और रूखेपन को रोकने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी और ई भी होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. इसके अतिरिक्त, नारियल के दूध में स्वस्थ वसा स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के झड़ने को कम करते हैं.

नारियल के दूध को अपने आहार में कैसे शामिल करें?
नारियल का दूध एक बहुमुखी सामग्री है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है. इसे अपने आहार में शामिल करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

स्मूदी में डालें
नारियल का दूध आपकी स्मूदी में मलाई और स्वाद जोड़ सकता है. पौष्टिक नाश्ते या नाश्ते के लिए इसे फलों, सब्जियों और प्रोटीन पाउडर के साथ मिलाकर देखें.

करी में प्रयोग करें
कई करी व्यंजनों में नारियल का दूध एक आम सामग्री है. इसे अपने करी सॉस के बेस के रूप में प्रयोग करें और अपनी पसंदीदा सब्जियां और प्रोटीन जोड़ें.

नारियल के दूध का दही बनाएं
एक प्रोबायोटिक के साथ नारियल का दूध मिलाएं और एक मलाईदार, खट्टा दही विकल्प बनाने के लिए इसे किण्वित होने दें.

बेकिंग में इसका इस्तेमाल करें
दूध के डेयरी मुक्त विकल्प के रूप में नारियल के दूध का उपयोग पाक व्यंजनों में किया जा सकता है. इसे नारियल क्रीम पाई जैसे व्यंजनों में क्रीम के स्थान पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

health news हेल्थ न्यूज news nation news nation health news Coconut Milk Health Benefits Of Coconut Milk Benefits Of Coconut Milk Coconut Milk Benefits
Advertisment
Advertisment