Advertisment

गर्मियों में खूब पी रहे हैं कोल्ड ड्रिंक तो जान लें इसके नुकसान, भारी पड़ सकती है आपकी यह आदत

Cold Drinks Side Effects:  इन दिनों बाजार में पारंपरिक कोल्ड ड्रिंक के अलावा कुछ ऐसे ड्रिंक्स भी मौजूद हैं, जिनकों एनर्जी ड्रिंक कहा जाता है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Cold Drinks Side Effects

Cold Drinks Side Effects( Photo Credit : File Pic)

Cold Drinks Side Effects: देश में इस समय भीषण गर्मी और लू चल रही हैं. सुबह सूरज निकलने के साथ ही गर्मी लोगों को अपने आगोश में ले लेती हैं और दोपहर होते-होते आसमान से आग बरसने लगती है. वहीं, रात के मौसम में भी अब कोई अंतर नहीं रह गया और कूलर-पंखों के फेल होने के वजह से लोगों की नींद पूरी नहीं हो रही हैं. ऐसे में लोग गर्मी का असर कम करने के लिए जमकर पेय पदार्थ ले रहे हैं. यूं तो गर्मी से बचाव के लिए शेक, जूस, आइसक्रीम और दूसरी चीजें ली जाती हैं. लेकिन लोग सबसे ज्यादा कोल्ड ड्रिंक लेना पसंद करते हैं. खासकर बच्चे तो जमकर कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. यही नहीं गर्मी के सीजन में घरों में रखे फ्रीज भी कोल्ड ड्रिंक के बोतलों से भरे नजर आते हैं. लेकिन लोगों को यह मालूम नहीं है कि जिस कोल्ड ड्रिंक को वो गर्मी से राहत के लिए पीते हैं, वो वास्तव में उनके स्वास्थ्य को कितना नुकसान पहुंचाती है. 

Advertisment

नींद न आने की शिकायत

दरअसल, इन दिनों बाजार में पारंपरिक कोल्ड ड्रिंक के अलावा कुछ ऐसे ड्रिंक्स भी मौजूद हैं, जिनकों एनर्जी ड्रिंक कहा जाता है. इन एनर्जी ड्रिंक में कैफीन की मात्रा भरपूर होती है. यही वजह है कि रोजाना एनर्जी ड्रिंक्स पीने वालों को कुछ ही दिनों में इनकी लत लग जाती है. यह कैफिन स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है. जैसे कि इससे अनिद्रा यानी रात में नींद न आने की शिकायत देखने को मिलती है. नींद पूरी न हो पाने की वजह से लोगों के मूड में चिड़चिड़ापन और गुस्सा जैसी समस्या देखने को मिलती है. 

गंभीर बीमारियों का भी खतरा

Advertisment

इसके साथ ही कोल्ड ड्रिंक में भरपूर मात्रा में शुगर, कार्बोनिक एसिड और दूसरे प्रिजर्वेटिव मिक्स किए जाते हैं. ऐसे में ये सब चीजें ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने वालों में मोटापा जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. मोटापा आने से लोगों में डायबिटीज, दिल और लिवर संबंधी रोग होने की आशंका रहती है. यही नहीं कोल्ड ड्रिंक पाचन शक्ति को भी धीमा करती है. इसके साथ ब्लड प्रेशर संबंधी रोग भी इंसान को घेर लेते हैं.

Source : News Nation Bureau

cold drinks side effects cold drinks cold drinks side effects in hindi cold drinks ke nuksan side effects of cold drinks Drink Pine ke Nuksaan Cold Drinks in Summer
Advertisment
Advertisment