logo-image
लोकसभा चुनाव

सावधान! कोरोना का नया सब वेरिएंट JN.1 बहुत खतरनाक, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

सावधान! कोरोना का नया सब वेरिएंट JN.1 बहुत खतरनाक, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

Updated on: 18 Dec 2023, 08:06 PM

नई दिल्ली :

देश के दक्षिणी राज्य केरल में कोरोना के नया सब वेरिएंट मिला है. तिरुवनंतपुरम की एक 79 साल की महिल से लिए नमूने में नए नया सब वेरिएंट JN.1 का पहला मामला सामने आया है. इस खबर से अब केंद्र सरकार के कान भी खड़े हो गए हैं. स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए केंद्र द्वारा राज्यों को एडवाइजरी जारी की गई है. बता दें कि इससे पूर्व तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले के रहने वाले एक युवक में सिंगापुर में कोरोना के इस नए सब वेरिएंट JN.1 का पता चला था. 

गौरतलब है कि केंद्र द्वारा राज्यों के लिए जारी की गई इस एडवाइजरी में कहा गया है कि, आगामी त्योहारी मौसम को ध्यान में रखते हुए, जरूरत है श्वसन स्वच्छता के पालन द्वारा बीमारी के संचरण के जोखिम को कम करने की, साथ ही आवश्यकता अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और अन्य व्यवस्थाएं करने की  है.

वहीं इस एडवाइजरी में, सभी राज्यों को जिलेवार इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी के मामलों की निगरानी और रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही राज्यों को एकीकृत स्वास्थ्य सूचना प्लेटफ़ॉर्म में विवरण अपडेट करने और सभी जिलों में पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है. 

सबसे पहले अमेरिका में मिला था...

बता दें कि कोरोना के JN.1 वेरिएंट को ओमीक्रॉन सब-वेरिएंट BA.2.86 या पिरोला का वंशज माना जाता है. इससे जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि, ये सबसे पहले अमेरिका में सितंबर 2023 में मिला था. वहीं चीन में 15 दिसंबर को इस तरह के सब वेरिएंट के सात मामलों का मालूम चला है.

क्या हैं JN.1के लक्षण?

मालूम हो कि, JN.1 सब-वेरिएंट के लक्षणों में हल्का बुखार, खांसी, नाक के मार्ग में असुविधा, गले में खराश, नाक बहना, चेहरे के भीतर दर्द या दबाव, सिरदर्द और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं शामिल हैं. जानकारों का मानना है कि ये सब-वेरिएंट अपनी संक्रामकता की वजह से कोरोना का एक प्रमुख तनाव बन गया है, जिसे जल्द से जल्द रोका जाना बहुत जरूरी है.