Advertisment

Coronavirus के बाद लोगों में तेजी से बढ़ रही ये 5 बीमारियां, जानें बचाव

Coronavirus Side Effects: भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के केस तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं. देश में बढ़ रहे कोरोना केसों ने सरकार और हेल्थ डिपार्टमेंट को चिंता में डाल दिया है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
coronavirus side effects

coronavirus side effects ( Photo Credit : News Nation)

Coronavirus Side Effects: भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के केस तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं. देश में बढ़ रहे कोरोना केसों ने सरकार और हेल्थ डिपार्टमेंट को चिंता में डाल दिया है. ऐसे में सरकार अलर्ट मोड़ में आ गई है और राज्य सरकारों को भी सतर्क रहने को कहा है. वहीं, कोरोना से उबर चुके लोग भी आज तक हेल्थ संबंधी नई-नई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कोरोना को मात दे चुके लोग अब किन-किन बीमारियों से दो-चार हो रहे हैं. 

Advertisment

1- हार्ट अटैक- हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना के बाद हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट जैसे केस ज्यादा सामने आए हैं. यही नहीं कोरोना के बाद लोगों में दिल का दौरा, हार्ट स्ट्रोक, अनियमित हार्टहीट, हार्ट फेल्योर और क्लॉटिंग जैसी समस्याएं ज्यादा देखने को मिली हैं. यहां तक कि कम उम्र के लोग भी इन बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. 

2- ब्लड प्रेशर- डॉ. राजेश शर्मा ( जनरल फिजीशियन ) बताते हैं कि लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है. कोरोना के बाद इस बीमारी का खतरा ज्यादा बढ़ा है. कम उम्र के लोग भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. 

3- कैंसर- डॉ. राजेश के अनुसार कोरोना की वजह से लोगों में कैंसर जैसी बीमारी का खतरा भी काफी बढ़ गया है. क्योंकि कोरोना कई तरह के प्रोटीनों का लक्षित करता है, इसलिए इससे कैंसर जैसी बीमारी के जन्म लेने की संभावना पहले से ज्यादा बन गई है. 

Advertisment

4- मानसिक रोग- एक्सपर्ट्स के अनुसार कोरोना ने उबर चुके लोगों में चिंता, अवसाद, याददाश्त कमजोर होना और कॉन्सनट्रेशन जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं. हालांकि इसकी एक वजह कोरोना महामारी के दौरान अपनो को खो देना जैसी चिंताएं भी मानी जा रही हैं.

5- सांस से जुड़ी समस्या

क्योंकि कोरोना की वजह से लोगों में लंबे समय तक खांसी, जुकाम और सांस जैसी समस्याएं रही हैं. इसलिए इन बीमारियों ने लोगों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव छोड़ा है. इसकी वजह से लोगों सांस व अस्थामा की बीमारियां भी देखने को मिल रही हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कोरोना श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

UP Coronavirus News coronavirus case updatee new coronavirus cases in india Coronavirus New Cases new coronavirus cases coronavirus case update side effects of coronavirus corona side effects coronavirus side effects coronavirus-live-updates
Advertisment
Advertisment