logo-image
लोकसभा चुनाव

Cucumber Lassi Recipe: पीने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है खीरे की लस्सी, जानें आसान रेसिपी

Cucumber Lassi Recipe: खीरे की लस्सी का स्वाद ही अलग होता है, आप एक बार इसे पी लेंगे तो इसका स्वाद जल्दी नहीं भूलेंगे. आइए आपको बताते हैं खीरे की लस्सी बनाने का सही तरीका क्या है.

Updated on: 07 Jun 2024, 06:34 PM

New Delhi:

Cucumber Lassi Recipe: गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले ड्रिंक पदार्थ किसे पसंद नहीं होंगे? आजकल आप तरह-तरह के शर्बत या जूस पीते होंगे, लेकिन आज हम आपके लिए खीरे की लस्सी की लाजवाब रेसिपी लेकर आए हैं. चूँकि खीरे में अत्यधिक मात्रा में पानी होता है. ऐसे में जैसे ही आप इस लस्सी को पिएंगे तो आपके पेट को न सिर्फ गजब की ठंडक महसूस होगी, बल्कि यह आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड भी रखेगी. आइए जानें इसे कैसे बनाया जाता है.

खीरे की लस्सी कि रेसिपी (Cucumber Lassi Recipe)

सामग्री

1 खीरा, छिलका और बीज निकालकर

1 कप दही

1/2 छोटा चम्मच अदरक, कद्दूकस किया हुआ

1/4 छोटा चम्मच पुदीना, बारीक कटा हुआ

1/4 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

स्वादानुसार काला नमक

1/4 कप पानी (यदि आवश्यक हो)

यह भी पढ़ें: Sattu Sharbat Recipe: हीट वेव से बचाने में मदद करेगा सत्तू का शरबत, जानिए इसे बनाने का आसान तरीका

विधि

1) खीरे को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिये,

2) ब्लेंडर में खीरा, दही, अदरक, पुदीना, जीरा पाउडर और काला नमक डालें,

3) कोमल होने तक मिश्रित करें,

4) यदि आवश्यक हो तो थोड़ा पानी डालें,

5) ठण्डा करके परोसें.

आप अपनी पसंद के अनुसार स्वाद के लिए थोड़ी सी चीनी या शहद भी मिला सकते हैं. लस्सी को और अधिक ठंडा बनाने के लिए आप इसमें बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं. लस्सी को सजाने के लिए आप पुदीने की पत्तियां या खीरे के स्लाइस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस्तेमाल किया जा सकता है.

खीरे की लस्सी के फायदे

खीरे की लस्सी एक ताज़ा और स्वादिष्ट ड्रिंक है जो गर्मी के मौसम में पीने के लिए एकदम सही है. यह हाइड्रेटिंग और कम कैलोरी वाला है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है. खीरे में विटामिन सी और पोटैशियम होता है, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं.