Advertisment

मंडराने लगा डेंगू के डंक का खतरा, अब तक हुईं मौतों के आंकड़े जानकर हो जाएंगे हैरान

Dengue Cases : मंडराने लगा डेंगू के डंक का खतरा, अब तक हुईं मौतों के आंकड़े जानकर हो जाएंगे हैरान

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
dengue cases

dengue cases( Photo Credit : Social Media)

मानसून आने से पहले ही डेंगू ने पांव पसारना शुरू कर दिया है. देश के अलग-अलग राज्यों से डेंगू के केस सामने आ रहे हैं. 2023 की तुलना में कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने इस वर्ष की पहली छमाही में डेंगू के मामलों में लगभग 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है.  वहीं BBMP के कमिश्नर भी डेंगू कि चपेट में आ गए हैं. इस साल अब तक इस शहर में 2,447 मामले दर्ज किए गए हैं. यहां गर्मियों में हर महीने 200 से कम मामले सामने आते थे, लेकिन इस बार यह संख्या बढ़कर 727 हो गई है. वहीं जून में 1,036  मामले संज्ञान में आए हैं. 2024 की शुरुआत से अब तक 73 देशों से 7.5 मिलियन से अधिक डेंगू के मामले और 3000 से अधिक मौतों की रिपोर्ट दर्ज की गई है. विश्व स्तर पर अधिकांश मामले WHO PAHO क्षेत्र से रिपोर्ट किए गए हैं, जिसमें ब्राज़ील में सबसे अधिक मामले रिपोर्ट किए गए हैं. दशकों पुरानी डेंगू कि बीमारी पर अब तक रोकथाम नहीं हो सकी है. डेंगू से बचाव, इलाज और लक्षण के बारे में  जानने के लिए पढ़िए हमारी यह खास रिर्पोट. 

Advertisment

publive-image

गर्मी  के दौरान बारिश होने पर बढ़ रहे  केस 

अधिक गर्मी  के दौरान बारिश होने पर इस बीमारी के केस बढ़ रहे हैं. गर्मी और बारिश की वजह से डेंगू का लार्वा पनप रहा हैं. ऐसे में लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है.  मानसून दस्तक देने को है. ऐसे में डेंगू के केस और भी बढ़ेंगे. इसलिए अभी से बचाव करने की जरूरत है. 

Advertisment

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

डेंगू से बचने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने की खास जरूरत है. सबसे पहले बारिश में जलजमाव को कंट्रोल करें. अपने घरों के आसपास पानी को जमा न होने दें. कोशिश करें कि पूरी बाजू के कपड़े पहनें. शरीर को कपड़ों से ढक कर रखें. 

डेंगू के लक्षण को लेकर अलर्ट रहें

Advertisment

डेंगू के लक्षणों को लेकर विशेष सावधानी बरतें. बुखार और बदन दर्द की समस्या हो रही है तो तुरंत डेंगू की जांच करा लें. लापरवाही न करें. समय पर डेंगू का पता लग जाता है तो आसानी से इसका इलाज किया जा सकता है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को इससे ज्यादा खतरा होता है.

ऐसे होता है इलाज

डेंगू का इलाज मरीज के लक्षणों के आधार पर किया जाता है. अधिकांश मरीजों में डेंगू का बुखार कुछ दिनों में खुद की ठीक हो जाता है. जबकि कुछ मामलों में उल्टी -दस्त और मांसपेशियों में तेज दर्द की शिकायत हो सकती है. ऐसे मरीजों को अस्पताल में भर्ती करके इलाज किया जाता है. खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम होने पर प्लेटलेट्स चढ़ाई जाती हैं.

Advertisment

ऐसे फैलता है डेंगू

डेंगू वायरस से संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से डेंगू बुखार फैलता है. यह भी तब संभव होता है जब मच्छर संक्रमित होता है और वह किसी ऐसे व्यक्ति को काटता है जिसके खून में डेंगू वायरस होता है. यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सीधे नहीं फैलता है. 

Source : News Nation Bureau

commissioner infected dengue infections health Dengue cases Bengaluru health tips Health News In Hindi
Advertisment
Advertisment