Advertisment

Dengue Fever Treatment: क्या बकरी का दूध है डेंगू से बचाव की सटीक दवा? जानें सच्चाई

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक बकरी के दूध को लेकर अभी तक कोई भी साइंटिफिक स्टडी नहीं की गई है, जिससे ये साबित हो सके कि बकरी के दूध से डेंगू का बुखार ठीक होता है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Dengue fever

Dengue fever( Photo Credit : File Pic)

Dengue Fever:  क्या बकरी का दूध पीने से डेंगू बुखार ठीक हो जाता है? क्या पपीते का पत्ता और कच्ची हल्दी से भी डेंगू बुखार ठीक हो सकता है? दरअसल सोशल मीडिया पर ये दावा किया जा रहा है कि बकरी के दूध पीने भर से डेंगू का बुखार ठीक हो रहा है. बकरी का दूध डेंगू बुखार में किसी अमृत की तरह है. इसकी सच्चाई क्या है? डॉक्टर्स इस पर क्या कहते है?  बारिश का महीना शुरू होते ही डेंगू ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. डेंगू के सबसे ज्यादा मामले अभी तक कर्नाटक से सामने आए हैं. कर्नाटक में 10,000 से ज्यादा लोग डेंगू की मार झेल रहे हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Budget 2024 : GST के दायरे में आते ही सस्ता मिलेगा पेट्रोल जानिए कैसे? समझें पूरा गणित

वहीं राजधानी दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान और हरियाणा से भी डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर यह खबर चल रही है कि बकरी का दूध पीने से डेंगू का बुखार ठीक हो रहा है. क्या ऐसा सच में होता है? इस पर रिसर्च क्या कहती है? सबसे पहले यह जान लेते हैं. रिसर्च क्या कहती हैं? नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार गाय के दूध के प्रोटीन की तुलना में बकरी के दूध के प्रोटीन में और जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा बकरी के दूध में फैट, प्रोटीन, लैपटोज, मिनेरल और विटामिन होते हैं जो सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद हैं. साथ ही बकरी के दूध में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की सूजन बीमारियों और संक्रमण की रोकथाम में मदद करते हैं.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक बकरी के दूध को लेकर अभी तक कोई भी साइंटिफिक स्टडी नहीं की गई है, जिससे ये साबित हो सके कि बकरी के दूध से डेंगू का बुखार ठीक होता है. आईएमए का कहना है कि कोई साइंटिफिक स्टडी ये नहीं कहती है कि बकरी का दूध एंडोथेलियल डिसफंक्शन ठीक करता है. बकरी का कच्चा दूध खतरनाक बैक्टीरिया जैसेसाल्मोनेला, ई कोलाई और लिस्टेरिया ला सकता है,  जो खाने से होने वाली बीमारियां पैदा कर सकती है और बीमार कर सकते है. कच्चा दूध वो होता है जिससे बैक्टीरिया मारने के लिए गर्म नहीं किया जाता है. इंडियन मेडिकल असोसिएशन की वेबसाइट में ये भी लिखा गया है कि अमेरिका की सीडीसी संस्थान के अनुसार 1993 से 2006 के बीच 1500 से ज्यादा लोग कच्चा दूध या उससे बनी चीज़ खाने से बीमार हुए.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Budget 2024: 23 जुलाई को बजट में सरकार कर सकती है ये 7 बड़े ऐलान, पढ़िए यहां

कच्चे दूध से बीमार होने का खतरा डेढ़ 100 गुना ज्यादा होता है और उसके कारण अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 13 गुना ज्यादा होती है. कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, बच्चे और किशोर कच्चे दूध के खतरनाक बैक्टीरिया से ज्यादा जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. इसके अलावा एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कई लोग बकरी का दूध, अलोवेरा, पपीते का पत्ता, कच्चा हल्दी जैसे कुछ घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल डेंगू के इलाज में करते हैं. एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि इससे पेट की समस्याएं जैसे गैस और उल्टी हो सकती हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Dengue Fever New Update dengue fever symptoms dengue fever about dengue fever dengue fever vaccination dengue fever treatment home remedies for dengue fever
Advertisment
Advertisment