Advertisment

Desi Colddrink: शरीर को ठंडा रखने के लिए पिएं ये देसी ड्रिंक, उमस वाली गर्मी से मिलेगी राहत

इस गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए आप एक देसी ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं. कैसे बनाएं ड्रिंक और इसके फायदे.

author-image
Priya Gupta
New Update
Desi Colddrink

Desi Colddrink ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Desi Colddrink: उमस भरी गर्मी से इंसान का जीना मुश्किल हो गया है, इस गर्मी की वजह से कई तरह की बीमारियां होने लगी है. गर्मी में पानी की कमी होने के ज्यादा मामले देखने को मिलते हैं. जाहिर सी बात है कि जब ज्यादा पसीना होगा तो पानी की कमी भी होगी. ऐसे में गर्मियों के दिनों में आपको पानी की कमी से बचने के लिए पानी का सेवन अधिक करना चाहिए. बाजार में मिलने वाले की ड्रिंक्स ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आते इसलिए आप घर में भी आसानी से कई ड्रिंक बना सकते हैं, जो पानी की कमी नहीं होने देगा जो टेस्टी भी होगा.  इस गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए आप एक देसी ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं. कैसे बनाएं ड्रिंक और इसके फायदे.

पेट ठंडा रखने के लिए कैसे बनाएं ये ड्रिंक

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

बादाम गोंद, चिया सीड्स, नींबू, पुदीना, नमक

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए बादाम गोंद को अच्छे ले धोकर पानी में भिगो दें, इसे रात भर के लिए भिगोने के लिए छोड़ना होता है. फिर अगर सुबह जब आप इसे देखेंगे तो ये एक जेल की तरह दिखाई देगा. कुछ देर के लिए चिया सीड्स को भी भिगो दें. फिर जब ड्रिंक तैयार करनी हो तो एक ग्लास पानी में एक चम्मच गोंद की जैली, एक चम्मच चिया सीड्स, आधे नींबू का रस, एक चुटकी पिंक सॉल्ट और कुछ पुदीने की पत्तियों को ड्रिंक में डालें. अच्छे से मिक्स करें और फिर पी लें.

चिया सीड्स और बादाम गोंद के फायदे जान लें

बादाम गोंद में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है इससे हाइड्रेशन नहीं होता है. ये एक नेचुरल डिटॉक्स का भी काम करता है. इसमें कई पोषक पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी अच्छे होता है. वहीं चिया सीड्स पौष्टिक होता है. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं. ओमेगा-3 जैसे फैटी एसिड हार्मोनल संतुलन के लिए जरूरी होते है और सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं. बादाम गोंद और चिया बीज दोनों के भिगने पर जेल जैसी कंसिस्टेंसी आती है, जो पाचन के लिए अच्छी होती है.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें.

ये भी पढ़ें-मानसून में फूड प्वाइजनिंग का बढ़ा खतरा, खानपान में बरतें सावधानी वरना जान्हवी कपूर की तरह हो जाएंगे अस्पताल में भर्ती

Source : News Nation Bureau

Advertisment
Advertisment