Advertisment

Health Tips: डायबिटीज-हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के 7 टिप्स, जरूर आजमाएं

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के प्रबंधन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर और रक्तचाप (Blood pressure) लेवल की निगरानी करना.

author-image
Amita Kumari
New Update
BP Sugar

How to manage BP or sugar( Photo Credit : सोशल मीडिया)

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली सबसे पुरानी बीमारियों में से हैं. इससे हृदय रोग (heart disease), स्ट्रोक, किडनी की बीमारी और अंधापन जैसी गंभीर चीजें हो सकती हैं. हालांकि, सही हेल्थ मैनेजमेंट और जीवनशैली में बदलाव के साथ, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग स्वस्थ और पूर्ण जीवन जी सकते हैं. अपने खान-पान, दिनचर्या में बदलाव करके हम डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को आसानी कंट्रोल कर सकते हैं. तो आइए जानते है उन उपायों के बारे में जिसे दिनचर्या में शामिल करके डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से मैनेज कर सकते हैं. 

Advertisment

ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर की जांच

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के प्रबंधन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर और रक्तचाप (Blood pressure) लेवल की निगरानी करना. ब्लड शुगर लेवल को दिन में कई बार चेक करना चाहिए, जबकि ब्लड प्रेशर को दिन में कम से कम एक बार चेक करना चाहिए. यह आपको शरीर में किसी भी तरह के हो रहे बदलाव को मैनेज करने में मदद करेगा. वहीं, यदि ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर के स्तर में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन देखते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

हेल्दी डाइट

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मैनेजमेंट के लिए एक हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है. डाइट सैचुरेटेड और ट्रांस फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम में कम और फाइबर, दुबला प्रोटीन, फलों और सब्जियों में उच्च होना चाहिए. आपको चीनी और शराब का सेवन भी सीमित करना चाहिए. एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ आपको एक स्वस्थ खाने की योजना विकसित करने में मदद कर सकता है जो आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करता है.

एक्सरसाइज

नियमित एक्सरसाइज डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है. व्यायाम आपको वजन कम करने, आपकी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने, आपके रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग (heart disease) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता (moderate intensity) वाले व्यायाम या 75 मिनट की तेज व्यायाम करना चाहिए. साथ ही कोई भी नया एक्सरसाइज प्लान शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Ramadan 2023: रमजान के दौरान रोजा रखने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

सलाह के अनुसार दवाएं

यदि आपको डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर है, तो आपको अपनी स्थितियों को नियंत्रित करने के लिए दवाएं लेने की आवश्यकता हो सकती है. अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं को लेना महत्वपूर्ण है. यदि आपको अपनी दवाओं के बारे में कोई चिंता है या आप किसी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो आपको कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

तनाव को मैनेज करें

तनाव आपके डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. यह आपके रक्त शर्करा और रक्तचाप के स्तर को बढ़ा सकता है, और यह हेल्थ चॉइस बनाने की आपकी क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है. अपने तनाव को मैनेज करने के लिए, आप गहरी सांस लेने, ध्यान या योग जैसी विश्राम तकनीकों का प्रयास कर सकते हैं. आप उन एक्टिविटी में भी शामिल हो सकते हैं जिसे करने में आपको अच्छा लगे, जैसे पढ़ना, संगीत सुनना या दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना.

Advertisment

स्मोकिंग

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. धूम्रपान से आपके हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. यह आपके डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में कठिनाई पैदा कर सकता है. इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए और सलाह के मुताबिक, धूम्रपान छोड़ने की रणनीतियों (strategies) को अपनाकर स्मोकिंग को बाय-बाय बोल देना चाहिए.

पर्याप्त नींद

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के प्रबंधन के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है. नींद की कमी आपके ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ा सकती है, और यह आपके मूड को प्रभावित कर सकती है. प्रति रात कम से कम सात से आठ घंटे सोने का लक्ष्य रखें. अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो अपनी नींद में सुधार के लिए (strategies) के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें.

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सही strategies के साथ, स्वस्थ और पूर्ण जीवन जीना संभव है. नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर के स्तर की निगरानी करके, हेल्दी डाइट का पालन करके, नियमित एक्सरसाइज करके, सलाह के मुताबिक दवाएं लेना, अपने तनाव का प्रबंधन करना, धूम्रपान छोड़ना और पर्याप्त नींद लेना, आप अपनी स्थिति को नियंत्रण में रख सकते हैं और हेल्थ से जुड़े सभी जोकिन को बी कम कर सकते हैं. 

Advertisment

news nation health news हाई ब्लड प्रेशर How to manage Blood pressure blood pressure management tips high diabetes Diabetes management tips High BP high blood pressure health news blood pressure
Advertisment
Advertisment