Advertisment

Health Tips: खीरा खाने में मत करना ये गलती, धीरे-धीरे शरीर की होने लगेगी बुरी हालत

Health Tips: आयुर्वेद के अनुसार खीरा न केवल शरीर को ठंडा रखता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है. खीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है. खीरा खाने पेट से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Cucumber

Best Time To Eat Cucumber( Photo Credit : social media )

Health Tips: आयुर्वेद के अनुसार खीरा न केवल शरीर को ठंडा रखता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है. खीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है. खीरा खाने पेट से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं. खीरा को विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है. आप सलाद, सैंडविच या रायते में खीरा खा सकते हैं. खीरा खाने से वजन तेजी से कम होता है. इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं. खीरा खाने से हड्डियां और इम्यूनिटी मजबूत होती है. हालांकि खीरा खाने से पहले आपको ये जानना जरूरी है कि खीरा खाने का सही समय क्या है. किस वक्त खीरा खाने से सबसे ज्यादा फायदे मिलते हैं. अगर आप भी खीरा खाने में ये गलती कर रहें हैं तो धीरे-धीरे शरीर की बुरी हालत होने लगेगी. 

Advertisment

रात में खीरा खाने के नुकसान

डाइजेशन पर असर

रात में खीरा खाने से पेट में भारीपन रह सकता है. रात में खीरा पचाने में मुश्किल होती है. खीर को पचने में वक्त लगता है, इसलिए आपको भारीपन महसूस होगा. 

खराब होती है नींद

रात में खीरा खाने से नींद भी खराब हो सकती है. खीरा में पानी ज्यादा होता है जिससे पेट में भारीपन और लेटने में दिक्कत होती है. रात में खीरा खाना हाजमा के लिए भी खराब है. 

कमजोर डाइजेशन वाले परेज करें 

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें खीरा खाने से परहेज करना चाहिए. खीरे में कुकुरबिटा सीन होता है, जिसे पचाने के लिए आपका डाइजेशन मजबूत होना बेहद जरूरी होता है.

ये है खीरा खाने का सही तरीका

लोगों को लगता है कि खीरा खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है तो ऐसे में कई बार भोजन के साथ इसका ज्यादा सेवन करना शुरू कर देते हैं, जिससे पेट भारी होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.  खीरे का सेवन खाली पेट भी किया जा सकता है. इसके साथ ही लोगों को भोजन करने से 1 घंटा पहले या भोजन करने के 2 घंटा बाद खीरा खाना चाहिए. अगर आप भोजन के साथ खीरा खा रहे हैं तो ज्यादा मात्रा में इसे खाने से बचें. कुछ लोगों को खीरा खाने के बाद पाचन की समस्या होती है, ऐसे लोग खीरा को उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं और अगर आप खीरा कच्चा खा रहे हैं तो इसे अच्छे से चबाकर खाएं.  

Advertisment

खीरा खाने के फायदे

1. खीरा शरीर को ठंडा रखने में सहायक होता है और पित्त दोष को संतुलित करता है. 

2. शरीर में पानी की कमी पूरी करता है. ऐसे में खीरा का सेवन करने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है.

3. खीरा कम कैलोरी और हाई फाइबर वाला होता है, इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. 

5. खीरे में मौजूद विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी बनाने में सहायक होते हैं.

6. गर्मियों में खीरा शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है.

7. जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहती है उनके लिए खीरे का सेवन लाभदायक हो सकता है. 

8. खीरे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

9. इसके साथ ही कब्ज की समस्या को दूर करता है और आंतों की सफाई करने में भी सहायक होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की हम पुष्टि नहीं करते हैं. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Source :

खीरा खाने के क्या हैं नुकसान रात में क्या नहीं खाना चाहिए Cucumber In Night Best Time To Eat Cucumber health tips Health News In Hindi
Advertisment
Advertisment