logo-image
लोकसभा चुनाव

How to control diabetes in winter : सर्दियों में डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए घर में करें ये 5 एक्सरसाइज

आप घर के किसी भी कोने में बड़े आराम से आसानी से कर सकते हैं. तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको जानकारी देते हैं.

Updated on: 15 Jan 2024, 01:18 PM

नई दिल्ली:

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है कि आज बहुत ही कम लोग होंगे जो इससे परेशान न हों. खासकर सर्दी के मौसम में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप इस सर्दी में अपनी डायबिटीज को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं. सर्दियों में डायबिटीज को कंट्रोल करने के कई तरीके हैं, जिनमें व्यायाम एक अहम हिस्सा है. यहां कुछ व्यायाम दिए गए हैं जिन्हें आप घर पर कर सकते हैं. ये ऐसी एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप घर के किसी भी कोने में बड़े आराम से आसानी से कर सकते हैं. तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको जानकारी देते हैं.

योग डायबिटीज के लिए है रामबाण

अगर आप रोजाना कम से कम 30 मिनट तक तेजी से चलने का अभ्यास करते हैं तो आप अपने डायबिटीज पर काबू पा सकते हैं. यदि संभावना हो, तो घर के आस-पास की किसी बड़ी सड़क पर फुटपाथ या जॉगिंग करें. इसके साथ ही आपके घर में अगर लिफ्ट है तो आप कोशिश करिए लिफ्ट यूज न करने के बजाए ऊपर जाने के लिए स्टेयर्स का यूज करे इससे आपकी एक हेल्थी एक्सरसाइज हो जाएगी और पता भी नहीं चलेगा. अगर आप ऐसा करते हैं तो ये हार्ट के लिए काफी लाभकारी साबित होगा. इसके के बाद आता है योग, योग तो ऐसी एक्सरसाइज है, जो आज सभी लोगों को करना चाहिए. अगर आप अपने डायबिटीज पर वाकई में काबू पाना चाहते हैं तो योग हर रोज करें. योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए मदद करता है.

ये भी पढ़ें- हर दिन साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, जानें 10 कारण

वजन है डायबिटीज के लिए खतरा

प्राणायाम और आसनों का नियमित अभ्यास करें, जैसे कि ताड़ासन, वृक्षासन, और अनुलोम-विलोम. ये ऐसे योग के भाग है, जिन्हें करने से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से यह सुनिश्चित होता है कि आपके शरीर के सभी हिस्से को ठीक से खींचा जाता है और संवेग बना रहता है. अगर आप हेवी वेट से परेशान है तो ये भी डायबिटीज के लिए खतरा होता है. वजन को नियंत्रित रखना डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. आप घर पर वजन उठाने या व्यायाम बांधने की कसरतें कर सकते हैं. ध्यान दें कि इन एक्सरसाइज को करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लें और फिर जाकर ये सारी एक्सरसाइज करें.