Advertisment

Hot Water Benefits: क्या आपको पता है गर्म पानी पीने का सही तरीका, ऐसे पीना किया शुरू तो कियारा की तरह हो जाएगी पतली कमर

शरीर हाइड्रेटेड रहता है. हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना हुआ है. इसलिए हर व्यक्ति को रोजाना 2-3 लीटर पानी पानी चाहिए. भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में भी गर्म पानी मददगार है. मगर क्या आपको इसे पीने का सही तरीका पता है.  

author-image
Inna Khosla
New Update
Hot Water Benefits

Hot Water Benefits( Photo Credit : social media )

Hot Water Benefits : गर्म पानी पीने से न सिर्फ इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है, बल्कि डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक से काम करता है. मौसम चाहे जो भी हो गुनगुना पानी सेहत के लिए खजाने से कम नहीं है. गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है. गले की जकड़न को ठीक करने का काम करता है. गर्म पानी शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मददगार है.  इसे पीने से त्वचा साफ रहती है. पाचन क्रिया ठीक रहती है. शरीर हाइड्रेटेड रहता है. हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना हुआ है. इसलिए हर व्यक्ति को रोजाना 2-3 लीटर पानी पानी चाहिए. भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में भी गर्म पानी मददगार है. मगर क्या आपको इसे पीने का सही तरीका पता है.  यहां बताए गए टिप्स अगर आपने फॉलो किए तो आपकी कमर भी बॉलीबुड अभिनेत्री कियारा आडवाणी की तरह पतली हो जाएगी. 

Advertisment

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से करें दिन की शुरूआत 

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की सलाह बहुत से लोग देते हैं. ज्यादातर लोग इसका पालन भी करते हैं. जब हम गर्म पानी पीते हैं तो हमारा शरीर उसके अनुसार अपना तापमान बदलता है और मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करता है. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. 

खाना खाने से 30 मिनट पहले करें सेवन 

खाना खाने से 30 मिनट पहले गर्म पानी पीने से शरीर में कैलोरी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, क्योंकि ये हमारे पेट को भर देता है. वजन कम करने के लिए आपको 6 से 8 गिलास गर्म पानी की जरूरत होती है. गर्म पानी हमारे शरीर में जमे फैट को काटकर निकाल देता है.

नींबू और शहद मिलाकर पीएं 

तेजी से वजन घटाने के लिए आप गर्म पानी में थोड़ा नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं. यह बहुत लाभकारी है. इसके सेवन से आपका वजन जल्दी घटेगा और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा.  इसके अलावा, भूख को भी कम कर देता है. 

वजन घटाने के लिए गुनगुने पानी के साथ ही दिन की शुरूआत करें. आप इसमें नींबू और शहद मिलाकर पी सकती हैं. इसके साथ ही इससे डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत होता है. तो आज से ये टिप्स आप फॉलो करें. वजन घटाने के लिए आप किसी विशेषज्ञ से डाइट प्लान भी बनवा सकते हैं. 

Source : News Nation Bureau

health news drinking hot water जय शाह ने 1 करोड़ का फंड दिया Hot Water Benefits Health News In Hindi Kiara advani how to lose weight weight
Advertisment
Advertisment