Advertisment

Dry cough: सूखी खांसी कर रही है परेशान तो जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय

सूखी खांसी को दूर करने में शहद-अदरक से बनी चाय रामबाण की तरह है. अगर लगातार आप सूखी खांसी से परेशान हैं तो इस नुस्खे को जरूर आजमाएं.

Advertisment
author-image
Amita Kumari
एडिट
New Update
dry cough

dry cough remedies( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Advertisment

बदलते मौसम में खांसी और सर्दी-जुकाम होना आम बात है. लेकिन, कई बार सर्दी-जुकाम ठीक होने के बाद खांसी लंबे समय तक रह जाती है और वह सूखी खांसी में तब्दील हो जाती है. लंबे समय तक सूखी खांसी होने से सीने, पेट और पसलियों में दर्द की समस्या होने लगती है. यहां तक कि कई बार डॉक्टर की दवा से भी खांसी ठीक होने का नाम नहीं लेती है. लेकिन, ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिससे यह समस्या जड़ से समाप्त हो सकती है. 

Advertisment

शहद-अदरक की चाय

सूखी खांसी को दूर करने में शहद-अदरक से बनी चाय रामबाण की तरह है. अगर लगातार आप सूखी खांसी से परेशान हैं तो इस नुस्खे को जरूर आजमाएं. शहद अदरक की चाय बनाने के लिए सबसे पहले डेढ़ कप पानी लें फिर उसमें एक इंच अदरक के टुकड़े को कूट कर पानी में डालें. अदरक डले हुए पानी को जब तक उबालें जब तक कि पानी सूखकर एक कप न हो जाए. फिर उस पानी को छान लें और उसमें एक चम्मच शहद डालें और गरम-गरम पीएं. ऐसा आपको दिन में 2-3 बार करना है. इससे सूखी खांसी में राहत मिलेगी और चेस्ट कंजेशन भी कम जाएगा. 

कालीमिर्च-घी

सूखी खांसी को ठीक करने के लिए कालीमिर्च-घी भी कमाल का नुस्खा है. दो-तीन कालीमिर्च को पीसकर उसमें एक चम्मच घी को गुनगुना करके घी में मिलाएं और पी लें. कालीमिर्च और घी के मिश्रण को रात में सोने के समय पिये और उसके बाद बिल्कुल पानी नहीं पिये. यह मिश्रण एक हफ्ते तक लगातार रात को पियें. इस नुस्खे से सूखी खांसी से तुरंत आराम मिल जाएगा. वहीं कालीमिर्च को शहद के साथ भी पीसकर पीने से भी आराम मिलता है. जो लोग घी-कालीमिर्च का मिश्रण न पी पाएं वो शहद कालीमिर्च का मिश्रण भी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कब्ज से परेशान कायनात: क्या हैं लक्षण, बचने के उपाय और इलाज

Advertisment

हरड़

सूखी खांसी के लिए हरड़ भी बहुत फायदेमंद है. पहले हरड़ को पीस लें फिर उसमें कालीमिर्च का पाउडर मिला ले. उसके बाद इस मिश्रण में थोड़ा नमक और दो चम्मच शहद डालकर उसे अच्छी तरह मिला दें. फिर दो-तीन दिनों तक इसका सेवन करें. इससे आपको सूखी खांसी से तुरंत राहत मिल जाएगी. 

तुलसी-लौंग-अदरक की चाय

सूखी खांसी को ठीक करने के लिए दो कप पानी में तुलसी, लौंग, अदरक डालकर उबालें और उसमें गुड़ या दो चम्मच शहद डालकर गरम-गरम पीएं. लेकिन, ध्यान रहे कि यह मिश्रण पेट के लिए बहुत गर्म होता है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें. 

news nation health news Sukhi Khashi ke Gharelu Nuskhe dry cough remedies in hindi Dry cough home remedy dry cough remedies Dry Cough home remedies for dry cough health news
Advertisment
Advertisment