Advertisment

Ear Wax Benefits: कान का मैल है बड़े काम का, बहरेपन को रोकने में करता है मदद

रोजाना कानों की सफाई करना अच्छा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कानों का मैल आपको बहरा होने से बचाता है. यही नहीं, इयर वैक्स के कई और अनजाने फायदे भी हैं जिन्हें सुनकर हैरान रह जाएंगे आप.

author-image
Gaveshna Sharma
New Update
dont do this clean ears

कान का मैल है बड़े काम का, बहरेपन को रोकने में करता है मदद ( Photo Credit : Social Media)

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह सुबह शाम नियमित रूप से अपने कानों के मैल को साफ करते रहते हैं. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें कानों में जमा गंदगी से कोई फर्क नहीं पड़ता है. ऐसे में जितना कान को गंदा रखना बीमारियों को न्यौता देता है उतना ही कानों को जरूरत से ज्यादा साफ़ कर लेना आपको बहरेपन का शिकार बना सकता है. क्योंकि आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि कान का मैल यानि वैक्स कानों के लिए बेहद (Ear Health) जरूरी होता है. कान में वैक्स (Ear Wax) होने पर कान को कई समस्याओं (Ear Problems) से बचाया जा सकता है. यहाँ तक कि कान का मैल आपको कान में होने वाली कई बीमारियों से सुरक्षित रखता है. तो चलिए जानते हैं कान के मैल से होने वाले फायदों (Benefits Of Ear Wax) के बारे में.  

Advertisment

यह भी पढ़ें: Essential Oil For Migraine: माइग्रेन के दर्द में चाहिए तुरंत आराम, ये तेल साबित होंगे रामबाण

- कान के मैल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो ना केवल कान के आसपास की त्वचा को सुरक्षित रख सकते हैं बल्कि मृत त्वचा (Dead Skin) को भी दूर रखने में कारगर हैं.

- अगर आपको ये चेक करना है कि आपके कान सही हैं या नहीं या फिर आपके कान में कोई दिक्कत तो नहीं तो ऐसे में आप कान के मैल के रंग से इस बात का पता लगा सकते हैं. अगर कान का मैल पीले रंग का है तो समझ जाइए कि आपका कान एकदम स्वस्थ है.

- कान के मैल से पानी को कान के पर्दे तक पहुंचने से रोका जा सकता है. यह पानी को बाहर की तरफ धकेल देता है, जिससे कान के परदे सुरक्षित बने रह सकते हैं. अगर आप जरूरत से ज्यादा कान को साफ़ करते हैं तो धीरे धीरे कान में मैल बनना बंद हो जाएगा जिससे पानी आसानी से परदे तक पहुंच सकेगा और आप बहरेपन का शिकार हो जाएंगे. 

- कान का मैल कान के अंदरूनी हिस्से में फंगल जमने से भी रोक सकता है. कान के मैल के अंदर पानी को सुखाने या पानी को बाहर फेंकने के गुण पाए जाते हैं. ऐसे में फंगस को दूर करने में कान का मैल बेहद उपयोगी साबित हो सकता है.

- कान का मैल कान के परदों तक धूल मिट्टी आदि को जाने से रोकता है. कान का मैल कान के परदे के लिए एक अल्ट्रा सेफ्टी वॉल की तरह काम करता है. 

यह भी पढ़ें: Worst Foods For Diabetics: Diabetes में इन फूड्स से बना लें दूरी, खाने पर हॉस्पिटल में होना पड़ सकता है भर्ती

कुछ जरूरी टिप्स

- अगर आपको अपने कान साफ करना है तो इसके लिए आप कभी भी सूती कपड़े का इस्तेमाल ना करें. इससे कान की त्वचा छिल सकती है. 

- कान को साफ करने के लिए बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कान की मासपेशियों को आराम मिलेगा और आप बेहतर ढंग से सुन सकेंगे. 

- कान को साफ करने में पानी भी आपकी मदद कर सकता है. लेकिन ध्यान रहे कि पानी से कान धोते वक्त नीचे की तरफ रखें जिससे कान साफ़ भी हो जाए और पानी बाहर निकल जाए. 

- अपने कानों में बार-बार इयर बड ना डालें. इससे कान अंदर से घायल हो सकता है. अगर आपको इयर बड का इस्तेमाल करना है तो पहले उसे किसी तेल में भिगोकर ही यूज करें. 

- रोजाना कान की सफाई करने से बचें. बेहतर होगा कि एक दिन छोड़ कर एक दिन कान को साफ़ करें. 

deafness problem ear wax health tips f winter health tips how to get rid of deafness lifestyle tips for winter health tips 2022 lifestyle Tips lifestyle tips 2022 Ear Care benefits of ear wax lifestyle trends Ear Problems health care tips Ear Wax Benefits
Advertisment
Advertisment