Advertisment

late night eating habit: देर रात में खाने की आदत सेहत के लिए मुसीबत, हार्ट अटैक और मिनी स्ट्रोक को दे रहे न्यौता

भागदौड़ भरी जिंदगी में लाइफस्टाइल तेजी से बदल रही है. लोग देर रात तक जागकर काम करते हैं और इसके बाद डिनर करते हैं. लोगों के लिए रात के 10-11 बजे डिनर करना कॉमन हो गया है. बड़ी संख्या में लोग लेट नाइट डिनर करना पसंद करते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
late night eating habit

late night eating habit( Photo Credit : social media )

late night eating habit : भागदौड़ भरी जिंदगी में लाइफस्टाइल तेजी से बदल रही है. लोग देर रात तक जागकर काम करते हैं और इसके बाद डिनर करते हैं. लोगों के लिए रात के 10-11 बजे डिनर करना कॉमन हो गया है. बड़ी संख्या में लोग लेट नाइट डिनर करना पसंद करते हैं. फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थिति सोरबोन यूनिवर्सिटी की रिसर्च में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. शोधकर्ताओं ने 1 लाख से ज्यादा लोगों पर स्टडी करने के बाद दावा किया है कि रात को देरी से खाना खाने की आदत लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है. नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित हुई रिर्सच के अनुसार देर रात डिनर करने से स्ट्रोक और मिनी स्ट्रोक जैसी जानलेवा कंडीशन का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इस स्टडी में शामिल लोगों के खाने के समय की मॉनिटरिंग की गई और उनके कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के रिस्क को भी मॉनिटर किया गया. तो अगर आपको भी देर से खाना खाने की आदत है तो सावधान हो जाइए. ऐसा करके आप कई बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं. 

Advertisment

ऐसे लोग खतरे के नजदीक 

रिसर्च करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि स्टडी में यह बात सामने आई कि जिन लोगों ने रात को 8 बजे से पहले डिनर किया था, उनकी अपेक्षा रात को 9 बजे के बाद डिनर करने वाले लोगों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा 28 फीसदी तक ज्यादा था. इतना ही नहीं, रात 8 बजे के बाद डिनर करने वाले लोगों को हर घंटे के हिसाब से स्ट्रोक और आइसेमिक अटैक का खतरा बढ़ता चला जाता है. देर रात को डिनर करने से ब्रेन को होने वाली खून की सप्लाई बाधित होने लगती है. 

महिलाएं होतीं ज्यादा प्रभावित

Advertisment

शोधकर्ताओं ने स्टडी में यह भी पाया कि देर तक खाना खाने से पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक प्रभावित हुईं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रात को देरी से खाना खाने से डाइजेशन सिस्टम भी बिगड़ सकता है और मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में रात के 8 बजे से पहले खाना खा लेना

पड़ता है ये असर

देर रात तक भोजन करने से कब्ज, गैस, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर, मोटापा, और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना बनी रहती है. देर रात को भोजन खाकर लोग अक्सर बिस्तर पर लेट जाते हैं इससे मोटापा बढ़ता है साथ ही पाचन करने में दिक्कतों का सामना होता है. लगातार देर रात तक खाना खाने से बीपी, कोलेस्ट्रॉल या डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है. यही नहीं इससे नींद की कमी जैसी दिक्कत होने लगती है. जिस दिन आप देर रात तक खाना खाते हैं उसके अगले दिन आपको सर दर्द एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा ब्रेन के लिए इसे काफी नुकसानदायक बताया गया है.

Advertisment

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.  

Source : News Nation Bureau

poor dietary choices mini stroke Fear of heart attack problem for health late night eating habit Heart attack रात में खाना खाने के नुकसान देर रात में खाना क्यों न खाएं Late Night Eating digestive issues
Advertisment
Advertisment