Advertisment

Oats With Milk Benefits: दूध में ओट्स मिलाकर खाने से मिलते हैं ये 5 चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ

Oats With Milk Benefits: ओट्स और दूध को एक साथ खाने से सेहत पर बहुत अच्छा असर पड़ता है. आइये जानते हैं क्या हैं इसके फायदे.

author-image
Inna Khosla
New Update
Oats With Milk Benefits

Oats With Milk Benefits( Photo Credit : social media)

Oats With Milk Benefits: दूध और ओट्स एक पौष्टिक और स्वस्थ नाश्ता है जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. इस संयोजन में दूध प्रोटीन और कैल्शियम के साथ-साथ जई के फाइबर, विटामिन और खनिज शामिल हैं, जो हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं और हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह नाश्ता वजन नियंत्रण, हृदय स्वास्थ्य, पाचन और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है. इसके अलावा यह बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी एक बेहतरीन नाश्ता है

Advertisment

पौष्टिक नाश्ता: दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जबकि ओट्स में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर होते हैं. साथ में ये मिलकर आपको एक संपूर्ण और संतुलित नाश्ता प्रदान करते हैं जो आपको लंबे समय तक ऊर्जा देता है.

वजन कम करने में सहायक: ओट्स में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है. साथ ही, दूध में मौजूद प्रोटीन भी मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करता है.

हृदय को स्वस्थ रखे: ओट्स में बीटा-ग्लुकन नामक घुलनशील फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी सहायक होता है.

Advertisment

पाचन क्रिया को दुरुस्त करे: ओट्स में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है. यह कब्ज को रोकने और आंतों को स्वस्थ रखने में भी लाभदायक है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए: दूध में विटामिन D और प्रोटीन पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. साथ ही, ओट्स में मौजूद कुछ पोषक तत्व भी इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं.

बच्चों के विकास में सहायक: दूध और ओट्स कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Advertisment

कुछ अतिरिक्त सुझाव :

दूध के साथ ओट्स में आप अपने स्वादानुसार मेवे, बीज, शहद या फल डाल सकते हैं. इससे नाश्ता और भी ज्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट बन जाएगा.

आप दूध की जगह दही या ओट्स मिल्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है. किसी भी चिकित्सकीय परामर्श का विकल्प नहीं है. किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Benefits Of Playing Badminton: बैडमिंटन खेलना इन बीमारियों के लिए है फायदेमंद, जानें इसके 10 स्वास्थ्य लाभ

Source : News Nation Bureau

health news health health benefits of oat oatmeal benefits oats benefits Oats With Milk Benefits
Advertisment
Advertisment