Advertisment

Enlargement of breast: ब्रेस्ट साइज का अचानक बढ़ना खतरनाक, इन 6 कारणों से आता है बदलाव

क्या कुछ दिनों से आपको आपके ब्रेस्ट के आकार में फर्क नजर आ रहा है?  जो भी ब्रा पहनती हैं वह ठीक से फिट नहीं हो रहा या टाइट हो रहा है. तो सावधान हो जाएं. ब्रेस्ट के आकार या फिर किसी भी तरह के दर्द को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

author-image
Publive Team
New Update
Enlargement of breast

Enlargement of breast( Photo Credit : social media )

Enlargement of breast: क्या कुछ दिनों से आपको आपके ब्रेस्ट के आकार में फर्क नजर आ रहा है?  जो भी ब्रा पहनती हैं वह ठीक से फिट नहीं हो रहा या टाइट हो रहा है. ब्रा पहने रहने या बिना ब्रा के दर्द होता है, तो सावधान हो जाएं. ब्रेस्ट के आकार या फिर किसी भी तरह के दर्द को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ब्रेस्ट की साइज में अचानक बढ़ोतरी को नजरअंदाज न करें. यह कई बीमारियों का संकेत हो सकता है. सही समय पर जानकर इसका इलाज करवाना बहुत जरूरी है. अगर आपके ब्रेस्ट की साइज अचानक बढ़ने लगे तो यह चिंता का कारण हो सकता है. यह कई कारणों से हो सकता है, जिसमें कुछ बीमारियां भी शामिल हैं. आइए जानते हैं, ऐसा क्यों होता है और इसे कैसे पहचान सकते हैं. 

Advertisment

ब्रेस्ट डिजीज 

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट डिजीज, बेनाइन ब्रेस्ट ट्यूमर्स, ब्रेस्ट कैंसर, ब्रेस्ट इंफेक्शन, ब्रेस्ट सिस्ट, ब्रेस्ट कैंसर आदि रोग होने के कारण भी स्तनों का आकार बदलने लगता है. ब्रेस्ट कैंसर होने पर भी स्तनों में दर्द, गांठ और साइज में अचानक परिवर्तन नजर आने लगता है. कई बार तो ब्रेस्ट कैंसर होने का पता काफी दिनों बाद चलता है. अगर आपको ब्रेस्ट में कोई गांठ महसूस होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

हार्मोनल बदलाव  

महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव कई बार ब्रेस्ट की साइज को प्रभावित कर सकते हैं. यह बदलाव पीरियड्स, प्रेगनेंसी, या मेनोपॉज के दौरान हो सकते हैं. अगर आपको हार्मोनल बदलाव के कारण ब्रेस्ट की साइज में बढ़ोतरी लग रही है, तो डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है. पीरियड्स और ओव्यूलेशन के बाद शरीर में प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन लेवल बढ़ जाने से है, ब्रेस्ट साइज में परिवर्तन देखने को मिलते हैं. 

ब्रेस्ट कैंसर 

ब्रेस्ट की साइज बढ़ने का एक गंभीर कारण ब्रेस्ट कैंसर भी हो सकता है. अगर आपको ब्रेस्ट में दर्द, गांठ, या कोई असामान्य बदलाव नजर आते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं. ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता चलने पर इसका इलाज संभव है. एक अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि जिनका ब्रेस्ट काफी बड़ा होता है, उनमें ब्रेस्ट कैंसर के होने का खतरा अधिक होता है.

फाइब्रोएडनोमा

फाइब्रोएडनोमा भी एक प्रकार की गांठ होती है जो ब्रेस्ट में बन सकती है. यह गांठ सॉलिड होती है और आमतौर पर युवतियों में पाई जाती है. इसका इलाज करवाना जरूरी है, क्योंकि इसे समय पर हटाया नहीं गया तो यह बड़ी हो सकती है. ब्रेस्ट में साइस्ट बनने से भी साइज में बढ़ोतरी हो सकती है. साइस्ट एक तरह की गांठ होती है जो तरल पदार्थ से भरी होती है. यह सामान्यतः नुकसानदायक नहीं होती, लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

प्रेग्नेंसी में बढ़ने लगता है ब्रेस्ट

Advertisment

प्रेग्नेंसी में महिलाओं का वजन तो बढ़ता ही है साथ ही ब्रेस्ट का आकार  भी बढ़ जाता है. ऐसा हार्मोंस के कारण होता है. कुछ ऐसे हार्मोन होते हैं, जो ब्रेस्ट के ऊत्तकों में रक्त का संचार काफी तेजी से करते हैं, जिसके कारण ब्रेस्ट का आकार बढ़ने लगता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन

यदि आप लगातार गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं, तो इसका भी साइड एफेक्ट आपके ब्रेस्ट पर पड़ सकता है. इससे स्तनों का आकार बढ़ने लगता है. कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स खाने से शरीर में एस्ट्रोजन का निर्माण अधिक होने लगता है. इस बढ़े हुए हार्मोन के कारण ब्रेस्ट का साइज भी प्रभावित होता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

breast size suddenly increasing health news health Health New In Hindi ब्र ब्रेस्ट बढ़ने की वजह health issues Cysts sudden breast enlargement breast growth disease reasons for sudden breast size increase breast size increase causes of sudden breast growth
Advertisment