Advertisment

Ayurvedic Eye Care Tips: आंखों को 50 साल तक स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय

Ayurvedic Eye Care Tips: आंखों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि आंखें हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं. इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Ayurvedic Eye Care Tips

Ayurvedic Eye Care Tips( Photo Credit : social media)

Ayurvedic Eye Care Tips: आंखें हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं, जो हमें दुनिया देखने का मौका देती हैं. उन्हें स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं.इन 7 उपाय से आप अपनी आंखों की सेहत को सुरक्षित और स्वस्थ बना सकते हैं. त्रिफला का उपयोग करके आप अपनी आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं और आंखों में जलन और पानी आने जैसी समस्याओं को कम कर सकते हैं. घी, एलोवेरा जूस, बिलबेरी सप्लीमेंट और आंखों के व्यायाम भी आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. साथ ही पौष्टिक आहार लेना और पर्याप्त नींद लेना भी आंखों के लिए जरूरी है. इन उपायों को अपनाकर और कुछ अतिरिक्त सावधानियां बरतकर आप अपनी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं.

Advertisment

1. त्रिफला से आंखें धोना: त्रिफला, आंवला, बहेड़ा और हरड़ का मिश्रण है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. त्रिफला से आंखें धोने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, आंखों की जलन कम होती है और आंखों से पानी आना बंद होता है.

2. घी: घी, आंखों के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है. रोज रात को सोने से पहले, एक-एक बूंद घी अपनी आंखों में डालें. इससे आंखों की सूखापन और जलन कम होगी.

3. एलोवेरा जूस: एलोवेरा जूस, आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा जूस से आंखें धोने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, आंखों की जलन कम होती है और आंखों से पानी आना बंद होता है.

4. बिलबेरी सप्लीमेंट: बिलबेरी, एक फल है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बिलबेरी सप्लीमेंट लेने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, आंखों की थकान कम होती है और आंखों की रात में देखने की क्षमता बढ़ती है.

5. आई एक्सरसाइज: आई एक्सरसाइज, आंखों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. रोज सुबह और शाम को, 10-15 मिनट आई एक्सरसाइज करें. इससे आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आंखों की रोशनी बढ़ती है.

6. आहार: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए, पौष्टिक आहार का सेवन करना जरूरी है. हरी सब्जियां, फल, और विटामिन ए, सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

7. पर्याप्त नींद: पर्याप्त नींद लेना, आंखों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. रोज रात को, 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

इन उपायों के अलावा, कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखें:

  • धूम्रपान और शराब का सेवन न करें.
  • धूप में जाते समय, हमेशा सनग्लासेस पहनें.
  • कंप्यूटर या मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय, 20-20-20 नियम का पालन करें. हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए, 20 फीट दूर की किसी वस्तु को देखें.
  • नियमित रूप से आंखों की जांच करवाएं.
Advertisment

इन उपायों को अपनाकर, आप 50 साल के बाद भी अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं 

यह भी पढ़ें: Benefits of Avocado: अभी बनाएं Avocado को डेली डाइट का हिस्सा, सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे

Source : News Nation Bureau

ayurvedic health news health ayurvedic treatment latest health news Eye care tips ayurvedic medicine ayurvedic remedies
Advertisment
Advertisment