Advertisment

Eyes Dryness: गर्म हवाओं से आंखों में हो गई हो रही जलन, इन सिंपल टिप्स से पाएं राहत

गर्म हवाओं की वजह से आंखों में ड्राइनेस की समस्या पैदा हो रही है तो इन टिप्स की मदद से इससे निजात पा सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
heatwave

eyes Dryness care tips( Photo Credit : Social Media)

Health Tips: भीषण गर्मी ने जीना बेहाल कर रखा है, सेहत का ख्याल रखना और भी ज्यादा जरूरी है. बाहर निकलने के बाद गर्म हवाओं की वजह से आंखों में जलन होती है. ये गर्म हवाए आंखों को नुकसान पहुंचाती है, जिसकी वजह से ड्राइनेस, इरिटेशन की समस्या होती है. इसलिए गर्मियों में अपनी आंखो का खास ख्याल रखें. सबसे पहले कोशिश करें की गर्मी हवा के संपर्क में न आए. इसके अगर आपको फिर भी बाहर निकलना पड़ता है तो सनग्लासेस लगाकर निकलें. अगर आपके आंखों में ड्राइनेस महसूस हो रहा है तो इन टिप्स से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

Advertisment

आंखों में जलन हो तो क्या करें

गर्म हवाओं की वजग से अगर सूखापन महसूस हो रहा हो तो आंखों पर हल्के हाथ से मसाज करें, इसके साथ ही हेल्दी ड्रिंक्स ज्यादा से ज्यादा लें. मौसमी फलों का सेवन करें. अपनी डाइट सही करें. अगर आप मोबाइल या लैपटॉप पर काम करते हैं तो स्क्रीन टाइमिंग कम करें. समय समय पर आंखों को आराम दें. जैसे खीरा या आलू को आंखों पर रखें. स्क्रीन पर काम करते समय बीच-बीच में ब्रेक लेते रहे. आंखों के लिए आंवला काफी फायदेमंद होता है, साथ ही गाजर भी काफी फायदेमंद होता है. गर्मी में पानी पर ज्यादा ध्यान दें, क्योंकि शरीर में पानी की पानी से आप बीमार हो सकते हैं. 

आंखों में एलर्जी या फिर ड्राइनेस की समस्या है तो ठंड़ी सेल ले सकते हैं. इसके लिए मार्केट से कूलिंग जेल, आई मास्क खरीद सकते हैं. इसके अलावा साफ टिश्यू पेपर या फिर कॉटन का कपड़ा लेकर उसे सादे पानी से भिगोकर निचोड़ लें इसके बाद अपने आंखों पर रखें. इससे आंखों को बहुत ही आराम मिलेगा. जितना हो सके आंखो को आराम दें, घर के बाहर जाने से बचें, क्योंकि ये आपकी आंखों को भारी नुकसान पहुंचाती है. अगर आंखों में ज्यादा दिक्कत हो रही है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-Summer Tips: गर्मी में ठंडक के लिए ये उपाय है सबसे बेस्ट, शरीर से लेकर मन तक रहेगा तरो-ताजा

ये भी पढ़ें-Thyroid Control: अपने खाने में शामिल करें ये चीजे , कंट्रोल में रहेगा थायराइड, दवा खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत!

Source : News Nation Bureau

heatwave health tips health tips and beauty
Advertisment
Advertisment