Advertisment

super food for children: आइंस्टीन जैसा चाहिए अपने बच्चे का दिमाग तो डाइट में शामिल कीजिए ये सुपर फूड

हर मां-बाप का सपना होता है कि उनके बच्चे सबसे सुंदर, स्वस्थ और होशियार हों. वो पढ़ाई में अव्वल रहें और उनका दिमाग आइंस्टीन जैसा हो. इसके लिए कई पेरेंट्स अच्छे से अच्छे भोजन पर खर्च करते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
intelligent children

intelligent child( Photo Credit : social media )

super food for children: हर मां-बाप का सपना होता है कि उनके बच्चे सबसे सुंदर, स्वस्थ और होशियार हों. वो पढ़ाई में अव्वल रहें और उनका दिमाग आइंस्टीन जैसा हो. इसके लिए कई पेरेंट्स अच्छे से अच्छे भोजन पर खर्च करते हैं. बच्चे के जन्म से लेकर थोड़े बड़े होने तक तमाम तरह के बेबी फूड खिलाए जाते हैं. इसमें मुख्य रूप से दूध है, क्योंकि यह बच्चे का शुरुआती आहार है. मां के बाद गाय का दूध बच्चों के लिए लाभकारी बताया गया है. कई माता-पिता पैक्ड दूध भी बच्चों को पिलाते हैं. लेकिन कई बच्चे दूध पीने में भी नखरे करते हैं. अधिकांश शहरों में शुद्ध दूध मिलना भी मुश्किल होता है. खराब दूध पीने की वजह से उनकी सेहत भी खराब हो सकती है. बच्चों को पोष्टिक भोजन करना भी किसी चुनौती से कम नहीं होता है. आयुर्वेदिक में कई ऐसे सुपर फूड हैं जो बच्चों के लिए काफी फायदेमंद हैं. जानने के लिए पढ़िए हमारी ये खास रिर्पोट. 

Advertisment

आहार में करें ये शामिल

publive-image

कोशिश करें कि बच्चों को खेल-खेल में प्लेन दूध ही पिलाया करें. अगर बच्चा दूध नहीं पिता है तो जबरदस्ती न करें. उसके विकल्प में प्रोटीन के और भी साधन हैं जैसे दाल , पनीर, अंडा, दलिया और हरी साग-सब्जी, सीजनल फल का सेवन कराएं. इसके लिए आप घर में इन चीजों की कोई स्वादिष्ट रेसेपी भी बना सकती हैं. अगर आपको दूध पिलाना ही है तो तबेले से शुद्ध दूध आंखों के सामने से लेकर आएं. कोशिश करें की पैकेट का दूध कम से कम दें. 

सी बकथॉर्न के हैं कई फायदें 

publive-image

इसके अलावा आप आयुर्वेद की सबसे लाभकारी खोज सी बकथॉर्न फल (Sea Buckthorn) के प्रोडक्ट भी दे सकते हैं. सी बकथॉर्न एक प्रकार का पौधा है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इसमें विटामिन C, विटामिन E, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, बीटा-कैरोटीन, फोलिक एसिड, और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा, बाल और शरीर के लिए फायदेमंद हैं. इसके लाभ में मजबूती व आंतों को बढ़ाने, त्वचा को उपचारित करने, चक्रवाती रोगों को कम करने और अन्य स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं.

Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें.

Source : News Nation Bureau

health news super food for children tips for healty child sea Buckthorn children brain superfoods Health News In Hindi
Advertisment