Advertisment

Infertility: प्रेग्नेंट होने में दिक्कत की हो सकती है ये वजह, इनफर्टिलिटी से जुड़ी ये बातें जरूर जानें

आज के समय में लेट से शादी और लेट से बच्चे करने के कारण भी कंसीव करना मुश्किल हो गया है. अगर आपके शरीर में इस तरह के लक्षण दिख रहे हैं तो ये जान लें कि आपको इंफर्टिलिटी की प्रॉब्लम हो रही है.

author-image
Priya Gupta
New Update
infertility problem

infertility problem ( Photo Credit : Social Media)

Female Infertility: आज-कल तेजी से इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ रही है. जिसके कई कारण हो सकते हैं, आजकल की लाइफस्टाइल बहुत ही ज्यादा खराब हो चुकी है. लेकिन इन सब के साथ सबसे बड़ी समस्या देखी गई है स्ट्रेस लेने की, क्योंकि आज कल हर दूसरी महिला नौकरी कर रही है, काम के साथ-साथ जॉब भी मैनेज करना स्ट्रेस का बहुत ही बड़ा कारण है. इसके अलावा पहले लोगों की शादी जल्दी हो जाती थी और समय पर बच्चे प्लानिंग कर लेते थे. लेकिन आज के समय में लेट से शादी और लेट से बच्चे करने के कारण भी कंसीव करना मुश्किल हो गया है. अगर आपके शरीर में इस तरह के लक्षण दिख रहे हैं तो ये जान लें कि आपको इंफर्टिलिटी की प्रॉब्लम हो रही है.

Advertisment

जब यूट्रस में ब्लड फ्लो ठीक से नहीं होता है तो कोल्ड यूट्रस होता है. जिसकी वजह से एग्स और स्पर्म को मिलने में काफी मुश्किल होती है. कोल्ड यूट्रस की वजह से फर्टिलाइल्ड हो चुके एग्स भी टिक नहीं पाते और कंसीव करने में समस्या होती है. कोल्ड यूट्रस के लक्षण भी जान लें.

पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प जिसमें गर्म चीज की सिंकाई से राहत मिलती है. इसका मतलब है आपको कोल्ड यूट्रस है. पीरियड्स के दौरान हाथ-पाव बेहद ठंडे हो जाना. पीरियड्स में ब्लड का गाढ़ा होना और बहुत कम फ्लो होना. अनियमित पीरियड्स भी कोल्ड यूट्रस का लक्षण है.

कैसे दूर होगी ये समस्या

Advertisment

इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले आपको मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा. स्ट्रेस न के बराबर लें.  दिनचर्या सही करें, खाने-पीने का खास ख्याल रखें, हो सके तो बाहर का खाना बिल्कुल न खाएं. क्योंकि बाहर के खाने से आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती है. ठंडी चीजों से दूर रहें, अदरक और दालचीनी की चाय पीए. ठंडे फ्रूटस न खाएं. 

ज्यादा स्ट्रेस लेने से होगी परेशानी

इंफर्टिलिटी के लिए स्ट्रेस एक बड़ा कारण होता है. इसकी वजह से शरीर की एनर्जी लो हो जाती है और इंफर्टिलिटी की समस्या होती है. स्ट्रेस की वजह से आप चिड़चिड़े हो जाएंगे. पीएमएस जल्दी आएगा, चेस्ट में भारीपन हो जाएगा. पीरियड्स के आसपास सिर में दर्द, किडनी की खराबी, अगर किडनी खराब है तो भी प्रेग्नेंट होने में दिक्कत हो सकती है. अगर आपको परेशानी हो रही है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  

Advertisment

Source(News Nation Bureau)

infertility vaccine rise in male infertility infertility Infertility problem
Advertisment
Advertisment