Advertisment

Flu in pregnnacy: प्रेगनेंसी में बिना दवा के ठीक करें सर्दी-खांसी, आजमाएं ये घरेलू टिप्स

गर्भावस्था में अगर सर्दी-जुकाम और खांसी होता है तो दवाओं की जगह घरेलू उपाय अपनाकर इसे ठीक किया जा सकता है.

author-image
Amita Kumari
New Update
flu in pregnnacy

flu in pregnnacy( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Flu in pregnnacy: प्रेगनेंसी में महिलाएं बहुत ही नाजुक दौर से गुजर रही होती हैं. इस समय गर्भवती महिला की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर हो जाती है. गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह का इंफेक्शन मां और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. डॉक्टरों का मानें तो गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह का वायरल नहीं होना चाहिए. यह सीधे तौर पर गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचाता है. गर्भावस्था में अगर वायरल या सर्दी-जुकाम होता तो इसे ठीक करने के लिए आम दिनों में ली जाने वाली दवाइयां भी नुकसानदायक हो सकती हैं. प्रेगनेंसी में किसी भी तरह की परेशानी के लिए डॉक्टर के बिना परामर्श के कोई भी दवा खतरनाक साबित हो सकती है. 

Advertisment

गर्भावस्था में अगर सर्दी-जुकाम और खांसी होता है तो दवाओं की जगह घरेलू उपाय अपनाकर इसे ठीक किया जा सकता है. तो आइए हम आपको बताते हैं वो उपाय जिनसे गर्भवस्था में सर्दी जुकाम को बिना दवा के आसानी से ठीक किया जा सकता है. 

- सर्दी-खांसी को ठीक करने के लिए हल्दी बेहद फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल होता है और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है. सर्दी-खांसी होने पर इसे दूध में उबाल कर पीने से सर्दी-खांसी से राहत मिलती है. अगर हल्दी कच्ची मिल जाए तो और भी अच्छा है. कच्ची हल्दी का पेस्ट बनाकर दो कप दूध में डालकर इसे उबालें. जब दूख उबलने के बाद एक कप हो जाए तो इसके सोने से पहले पीएं. ध्यान रहे इसे पीने के बाध आपको ठंढ़ा पानी नबीं पीना चाहिए. अगर पानी पीने को दिल करे तो थोड़ी देर बाद गुनगुना पानी पीएं. 

यह भी पढ़ें: Thyroid in pregnancy: प्रेगनेंसी में थायराइड हो सकता है खतरनाक, जानें कारण, लक्षण और बचाव

Advertisment

-अदकर भी सर्दी-खांसी को ठीक करने के लिए रामबाण माना जाता है. अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है जो कि कफ की छुट्टी कर देता है. अदरक के एक छोटे टुकड़े अच्छी तरह कूट कर पानी में कुछ देर उबालें. फिर इसे छान  कर धीरे धीरे पीएं. अगर आपको यह पीने में दिक्कत हो रही हो तो इसमें एक चम्मच शहद मिला दे और घूंट-घूंट कर पीयें. इससे आपको खांसी में तुरंत राहत मिल जाएगी. इसे आप दिन में दो बार सुबह-शाम पी सकते हैं. इसे पीने से छाती में जमें हुए कफ से भी राहत मिलती है. 

-गर्भावस्था में तुलसी का सेवन करने से भी खांसी-सर्दी से राहत मिलती है. तुलसी की 7-8 पत्तों को पानी डालकर उबाल कर लें. फिर उसे छान कर गरम-गरम पीने से मौसमी वायरल और सर्दी-जुकाम से रात मिल जाएगी. इसके साथ ही तुलसी में आप अदरक और दो कालीमिर्च को डालकर उबालें, फिर इसे छान कर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पीनें से भी कफ कम हो जाएगा. जिसके बाद आपकी सर्दी खांसी दूर हो जाएगी. 

-अजवाइन का पानी भी सर्दी-खांसी को दूर करने में सहायक होता है.  इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जिससे सर्दी-खांसी को दूर करने में मदद मिलती है. अजवाइन रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है. अजवाइन से फेफड़ें में जमा हुआ कफ भी खम हो जाता है. गर्भावस्था में आप अजवाइन से काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. इसे आप दिन में दो बार पी सकते हैं. गर्भावस्था में अजवाइन का पानी ब्रेस्ट फीडिंग के लिए भी गुणकारी माना जाता है. 

Advertisment

-प्रेगनेंसी के दौरान शहद भी सर्दी खांसी को दूर करने में शहद भी अहम भूमिका निभाता है. शहद को एक चम्मच अदरक के साथ मिलाकर पीने से खांसी-सर्दी से तुरंत राहत मिल जाती है. बता दें कि शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण गले के इन्फेक्शन और खराश को दूर करने में मदद मिलती है. हालांकि प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी घरेलु उपाय को आजमाने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ लें ताकि आपको किसी प्रकार की कोई दिकक्त न हो. 

health news pregnnacy cough and cold in pregnancy natural remedies for flu in pregnancy in hindi no medicine in pregnnacy news-nation pregnancy me flu ke gharelu upay flu in pregnnacy how to cure flu in pregnancy home remedies for cold in pregnancy
Advertisment
Advertisment