Advertisment

Tips for pregnant woman: प्रेग्‍नेंसी में खाएं ये हेल्‍दी रेसिपी बच्‍चे में नहीं होगी खून की कमी

प्रेग्‍नेंसी में डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.  इस दौरान हेल्‍दी रहने और शिशु के स्‍वस्‍थ विकास के लिए आयरन और फोलिक एसिड बहुत जरूरी होता है. कई महिलाओं को यह समझ नहीं आता है कि उन्‍हें किन चीजों से ज्‍यादा से ज्‍यादा पोषक तत्‍व मिल सकते हैं .

author-image
Inna Khosla
New Update
pregnancy

Tips for pregnant woman( Photo Credit : social media )

Tips for pregnant woman: प्रेग्‍नेंसी में डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.  इस दौरान हेल्‍दी रहने और शिशु के स्‍वस्‍थ विकास के लिए आयरन और फोलिक एसिड बहुत जरूरी होता है. कई महिलाओं को यह समझ नहीं आता है कि उन्‍हें किन चीजों से ज्‍यादा से ज्‍यादा पोषक तत्‍व मिल सकते हैं . प्रेग्‍नेंसी में कुछ चीजों के खाने से आपको फोलिक एसिड और आयरन खूब मिलेगा, बच्‍चे में खून की कमी नहीं होगी. अगर आप प्रेगनेंट हैं या डिलीवरी के बाद वजन घटाने की सोच रही हैं तो आज हम आपको ऐसी हेल्‍दी रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जो आपके बहुत काम आएंगी. 

Advertisment

​पंडोला बनाने के लिए इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको चाहिए आधा कप लेबिया, आधा कप कटा हुआ पालक, दो चम्‍मच कटी हुई हरी मिर्च, दो चम्‍मच लो फैट दही, एक चुटकी हींग, नमक स्‍वादानुसार और एक चम्‍मच फ्रूट सॉल्‍ट.

​ये है बनाने का तरीका

Advertisment

एक बर्तन में पानी डालकर उसमें लोबिया को तीन घंटे तक भिगोकर रखें. इसके बाद इसे छान लें. अब पालक, हरी मिर्च, दही में एक चम्‍मच पानी डालकर इसे मिक्‍सर में पीस कर पेस्‍ट बना लें. फिर इसे एक गहरे बर्तन में डालें. उसमें हींग और नमक डालकर मिक्‍स कर लें. इस मिश्रण में फ्रूट सॉल्‍ट डालकर मिक्‍स करें. अब एक गहरे बर्तन को आधा पानी से भर कर गैस पर रखें. उस पर मस्लिन का कपड़ा रखें. पानी उबलने दें. अब इस कपड़े पर मिश्रण से गोल-गोल टिक्कियां बनाकर रखें. इसके बाद बर्तन को ढ़क दें. पंडोला को 5 से 7 मिनट तक पकने दें. इस तरह आप एक बार में पांच पंडोला बना सकते हैं.

इसे गर्मागरम हरी चटनी के साथ खाएं.

​पंडोला खाने से प्रेग्‍नेंसी में नहीं होती कब्‍ज 

पंडोला लोबिया से बनाया जाता है, जो प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फोलिक एसिड होता है. इससे पाचन तेज होता है जिससे प्रेग्‍नेंसी में कब्‍ज नहीं होती है और डिलीवरी के बाद खाने से वेट लॉस में मदद मिलती है.

Advertisment

​प्रेग्‍नेंसी में लोबिया खाने के फायदे

लोबिया, फोलिक एसिड से भरपूर होती हैं जो प्रेग्‍नेंसी में शिशु को न्‍यूरल ट्यूब विकारों जैसे स्‍पीना बिफिडा से बचाती है. इसमें पोटैशियम भी होता है जो मांसेशियों के कॉन्‍ट्रैक्‍शन के लिए जरूरी खनिज पदार्थ है. इसके अलावा लोबिया में प्रोटीन भी होता है जिससे शरीर को ताकत मिलती है.

​गर्भावस्‍था में पालक खाने के लाभ

Advertisment

पालक में खूब फोलिक एसिड होता है जो मिसकैरेज से बचाता है. यह बेबी को स्‍पाइनल और कॉग्‍नीटिव विकास में मदद करता है. आयरन से युक्‍त होने की वजह से पालक लाल रक्‍त कोशिकाओं को बनाने में भी मदद करता है, इससे एनीमिया का खतरा कम होता है. पालक में विटामिन बी भी होता है जिससे प्रेग्‍नेंसी के दौरान मूड अच्‍छा रहता है. यह मॉर्निंग सिकनेस को भी कम करने में मददगार होता है. इसमें कैल्शियम भी होता है जो दांतों और हड्डियों के विकास के लिए जरूरी है. गर्भावस्‍था के दौरान इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाती है. पालक में विटामिन सी होता है जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है और बीमारियों से बचाता है.

Source : News Nation Bureau

pragnancy benefits of folic acid iron rich recipe folic acid Tips for pregnant woman pregnant woman
Advertisment
Advertisment